Home » अमेरिका-ताइवान के बीच प्रस्तावित आर्थिक वार्ता से चीन नाराज, नुकसान उठाने की दी धमकी

अमेरिका-ताइवान के बीच प्रस्तावित आर्थिक वार्ता से चीन नाराज, नुकसान उठाने की दी धमकी

ताइपे: अमेरिका की ताइवान के साथ प्रस्तावित आर्थिक वार्ता को लेकर चीन खासा नाराज है. चीन ने अमेरिका को आगाह किया कि यदि वह इस प्रस्तावित आर्थिक बैठक से पीछे नहीं हटता है, तो दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ हो सकता है. अमेरिका-चीन आर्थिक बैठक में एक वरिष्ठ अमेरिकी मंत्री के भाग लेने की संभावना है.

ताईवान के साथ संबंध तोड़े अमेरिका- चीन
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने अमेरिका से ताइवान के साथ सभी तरह के आधिकारिक आदान-प्रदान रोकने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि यदि अमेरिका ऐसा नहीं करता है, तो दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर क्षति’ पहुंच सकती है और इससे ताइवानी क्षेत्र में शांति और स्थिरता प्रभावित हो सकती है.

ताईवान-अमेरिका में होगी बातचीत
ताइवान के मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि अमेरिका के आर्थिक वृद्धि, ऊर्जा और पर्यावरण उपमंत्री कीथ क्रैक इस सप्ताह ताइवान की यात्रा पर जा सकते हैं. वहां वह ताइवान सरकार के साथ आर्थिक और वाणिज्यिक मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

1979 के बाद पहला शीर्ष राजनयिक दौरा
इससे पहले पिछले महीने अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ताइवान की यात्रा पर गए थे. 1979 में अमेरिका और ताइवान की सरकारों के बीच औपचारिक संबंध समाप्त होने के बाद यह अमेरिका के किसी शीर्ष कैबिनेट मंत्री की पहली ताइवान यात्रा थी.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म