पूर्वी सीरिया में आईएस ने सरकार समर्थक 19 लड़ाकों को उतारा मौत के घाट

बेरूत : पूर्वी सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह ने सरकार का समर्थन करने वाले 19 लड़ाकों को मार गिराया है. ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि पिछले 24 घंटों में इराक सीमा के नजदीक अबू कमाल शहर में कई हमले किए गए है, ताकि क्षेत्र में आईएस की पकड़ को कमजोर किया जा सके. साल 2014 के बाद से आईएस को बड़े स्तर पर पराजित किया गया है लेकिन पूर्वी सीरिया में इसकी पकड़ अब भी मजबूत है और वह अब भी घातक हमले करने का मादा रखता है.

अब तक 116 लड़ाकों की हुई मौत
निगरानी संगठन ने कहा कि सीरिया में पांच प्रतिशत क्षेत्र पर ही समूह का कब्जा है, जिनमें अधिकतर पूर्वी और मध्य क्षेत्र हैं. संस्था का कहना है कि हमले में अभी तक सरकार समर्थक 116 लड़ाके मारे गए हैं.

फरवरी में हुए हमले में हुई थी 250 नागरिकों की मौत
गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी ऑफ ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने कहा था कि सीरिया के पूर्वी घौटा इलाके में हुए हवाई हमलों और गोलाबारी में पिछले 48 घंटों में 250 नागरिकों की मौत हो गई. समूह ने इसे पिछले कुछ वर्षो में अब तक का सबसे भीषण हमला करार दिया था. मृतकों में 58 बच्चे और 42 महिलाएं शामिल थीं.

2013 के हमले में गई थी 1400 लोगों की जान
एसओएचआर कार्यकर्ताओं और निवासियों के अनुसार यह निरंतर बमबारी के बीच रहने जैसा है. मानवाधिकार समूह ने कहा था कि हमलों में 106 नागरिकों की मौत हो गई. समूह ने कहा था कि इस हमले में मृतकों का आंकड़ा 2013 में पूर्वी घौटा में हुए कथित रसायनिक हमले के बाद से सबसे ज्यादा है. 2013 के हमले में करीब 1,400 लोगों की जान चली गई थी.

Related Articles

Back to top button