पश्चिमी ईरान में भूकंप से दो की मौत, 310 घायल

पश्चिमी ईरान कल देर रात से सुबह तक चार बार भूकंप के झटकों से दहल गया. इनमें एक बार आए भूकंप की तीव्रता छह थी. इसमें कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 310 लोग घायल हो गए. पश्चिमी ईरान का क्षेत्र भूकंप उन्मुख क्षेत्रों में आता है.

पिछले साल सात नवंबर को ईरान के करमानशाह प्रांत में आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप से 530 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. शनिवार देर रात ढाई बजे जावानरूद शहर के पास छह तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया, जिसका केन्द्र राजधानी तेहरान से करीब 460 किलोमीटर पश्चिम था.

इसके बाद सुबह होने तक भूकंप के बाद के तीन झटके महसूस किये गये. सभी की तीव्रता चार के आस-पास थी. सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में जगह-जगह ईंटें बिखरी हुईं, सीढ़ियों पर बिखरे चकनाचूर शीशे और दीवारों में दरारें साफ तौर पर देखी जा सकती हैं. इसमें कहा गया कि करमानशाह प्रांत के हर शहर में शुरुआती झटकों को महसूस किया.

सरकारी टेलीविजन के अनुसार कम से कम दो लोगों की मौत हुई है जिसमें एक गर्भवती महिला और 70 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं.

अधिकारियों ने बताया कि बचाव दल को इलाके में तैनात किया गया है. गृह मंत्री अब्दुलरजा रहमानी फाजली के कल प्रभावित इलाकों का दौरा करने की योजना है. राष्ट्रपति हसन रुहानी ने उन्हें भूकंप प्रभावित क्षेत्र में तत्काल राहत उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

Related Articles

Back to top button