Home » परमाणु परीक्षण स्थल को ढहाने में लगा नॉर्थ कोरिया, यूएस ने की सराहना

परमाणु परीक्षण स्थल को ढहाने में लगा नॉर्थ कोरिया, यूएस ने की सराहना

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को ढहाने की प्रक्रिया में एक और कदम बढ़ाया है। उसने अब इसकी रिपोर्टिंग के लिए विदेशी पत्रकारों का स्वागत किया है। उत्तर कोरिया के इस कदम को अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित शिखर वार्ता के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का कहना है कि हो सकता है कि यह वार्ता अब न हो।
गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में अचानक घोषणा की थी कि वह पूर्वोत्तर में स्थित अपने पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को पूरी तरह ढहाने की योजना बना रहा है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उसके इस कदम की सराहना की थी। बता दें कि उत्तर कोरिया ने पुंग्ये-री से ही सभी छह परमाणु परीक्षणों को अंजाम दिया था।
इसमें पिछले साल सितंबर में हुआ सबसे शक्तिशाली परीक्षण भी शामिल था, जिसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण बताया गया था।
शिखर वार्ता से पहले होगा काम 
बताया जा रहा है कि परमाणु परीक्षण स्थल को ढहाने की इस प्रक्रिया को मौसम के अनुकूल होने पर अंजाम दिया जाएगा। उत्तर कोरिया ने इस परीक्षण स्थल को ढहाने की बात 12 जून को किम जोंग उन और ट्रंप के बीच होने वाली प्रस्तावित शिखर वार्ता से पहले कही है।
मगर अब दोनों ही पक्षों द्वारा इस ऐतिहासिक मुलाकात के साकार होने को लेकर शंका जताई जा रही है। ट्रंप द्वारा एकपक्षीय परमाणु निरस्त्रीकरण का दबाव बनाने की स्थिति में उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते इससे पीछे हटने की धमकी दी थी।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म