दुबई ने बुर्ज खलीफा पर न्यूजीलैंड की प्रधानंमत्री जैसिंडा अर्डर्न की तस्वीर दिखाई

दुबई: दुबई ने क्राइस्टचर्च हमले पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न की प्रतिक्रिया के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है. इस सिलसिले में दुबई ने दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत बुर्ज खलीफा पर उनकी तस्वीर दिखाई.

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने हमले के बाद ‘मुस्लिम समुदाय के लिए अर्डर्न के समर्थन’ की प्रशंसा की. न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में 15 मार्च को एक बंदूकधारी ने हमला करके 50 लोगों की जान ले ली थी.

दुबई के शासक अल मकतूम ने ट्वीट किया, ‘‘विश्वभर में मुस्लिम समुदाय को हिला देने वाले आतंकवादी हमले के बाद सहानुभूति और सहयोग के लिए प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न और न्यूजीलैंड का धन्यवाद. डेढ़ अरब मुसलमान इसके लिए उनका सम्मान करते हैं.’’

इससे पहले न्यूजीलैंड में शुक्रवार को समूचे देश की महिलाओं ने हिजाब पहनकर मुस्लिमों के प्रति एकजुटता दिखायी. महिला पुलिसकर्मियों और गैर मुस्लिम महिलाओं ने भी हिजाब पहना था. इनमें से कई महिलाओं ने पहली बार हिजाब पहना था. महिलाओं ने ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया साइट पर अपनी तस्वीरें पोस्ट की.

वहीं, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के बाद देश में असाल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमेटिकक (अर्ध-स्वचालित) हथियारों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. जेसिंडा अर्डर्न ने कहा, ‘‘मैं यह घोषणा कर रही हूं कि न्यूजीलैंड सभी सेमी ऑटोमेटिक हथियारों की बिक्री पर रोक होगी. हम सभी असॉल्ट राइफलों पर भी प्रतिबंध लगाते हैं.’’

Related Articles

Back to top button