Home » डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन बोले- हम व्हाइट हाउस की यह दौड़ जीतने जा रहे हैं

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन बोले- हम व्हाइट हाउस की यह दौड़ जीतने जा रहे हैं

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि यह ‘स्पष्ट और विश्वास करने योग्य बात है’ कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में जीत हासिल करने जा रहे हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल करने के बेहद करीब पहुंचे बाइडेन ने कहा,‘अब भी हमारे पास जीत की अंतिम घोषणा नहीं है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह स्पष्ट है…स्पष्ट और विश्वास करने योग्य कहानी। हम यह दौड़ जीतने जा रहे हैं.’ उन्होंने मतगणना में पांच अहम राज्यों में से चार में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चलने का जिक्र करते हुए शुक्रवार रात को अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा, ‘जरा देखिए पिछले 24 घंटे में क्या हुआ.’अनुमान के मुताबिक, बाइडेन 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं, जबकि ट्रंप को 213 ही इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर ‘गलत तरीके’ से दावा करने को लेकर आगाह किया है.

ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ;जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही हैं.’

परिणाम के लिहाज से अहम राज्यों में मतगणना जारी रहने के बीच ट्रंप सार्वजनिक तौर पर तो नहीं दिखे हैं, लेकिन वह ट्विटर पर सक्रिय हैं.

अनुमान के मुताबिक, बाइडेन 264 इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं, जबकि ट्रंप को 213 ही वोट मिले हैं. 77 वर्षीय बाइडेन परिणाम के लिहाज से अहम पांच में से चार राज्यों में आगे चल रहे हैं.

ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं. इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4224 , नवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलिना में 76,587 मतों से आगे हैं.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 538 इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट में से कम से कम 270 की जरूरत होती है.

ट्रंप ने चुनावों की प्रमाणिता को चुनौती दी है और बड़े पैमाने पर फर्जी मतदान और चुनावी कदाचार का आरोप लगाया है.

एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति ने कहा, ‘इन सभी राज्यों में चुनावी रात को मैं काफी आगे था लेकिन यह दिन गुजरने के साथ चमत्कारी रूप से गायब हो गया। हमारी कानूनी प्रक्रिया के आगे बढ़ने से यह बढ़त वापस आ जाएगी.’

इससे पहले दिन में उन्होंने कहा था कि ‘कट्टरपंथी वाम डेमोक्रेट्स द्वारा रिपब्लिकन सीनेट पर हमला करने के साथ ही’ राष्ट्रपति का पद और अहम हो गया है.

उम्मीद की जा रही थी कि बाइडेन राष्ट्र के नाम संदेश देंगे लेकिन शुक्रवार को उन्होंने न तो कोई ट्वीट किया और न सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिए.

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भी कोई टिप्पणी नहीं की है. ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं, इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4,224, नेवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19,500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलाइना में 76,587 मतों से आगे हैं.

बाइडेन ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वह राष्ट्रपति के तौर पर पद भार संभालने के पहले ही दिन अपनी योजना की घोषणा करेंगे.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म