Home » ट्रंप-पुतिन की औपचारिक मुलाकात आज, इन मुद्दों पर होगी बात

ट्रंप-पुतिन की औपचारिक मुलाकात आज, इन मुद्दों पर होगी बात

एस्टोरिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सोमवार को फिनलैंड के हेलसिंकी में पहली बार औपचारिक मुलाकात होगी। ट्रंप फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में होने वाले द्विपक्षीय सम्मेलन में सिंगापुर के शानदार अनुभव को फिर से महसूस करना चाहते हैं। ट्रंप ने पिछले महीने सिंगापुर में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से ऐतिहासिक मुलाकात की थी। दोनों नेताओं की यह पहली औपचारिक वार्ता है।
इस दौरान दोनों के बीच सीरिया, ईरान, अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप और यूक्रेन के मुद्दे पर बातचीत होने की संभावना है। यह ऐसे दो नेताओं की पहली औपचारिक वार्ता है जो स्वभाव और काम करने के तरीके के मामले में एक-दूसरे एकदम अलग हैं। दोनों के बीच कुछ समानताएं भी हैं। जैसे दोनों अपने देश को एक बार फिर से महान बनाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों के ही काम करने का तरीका लगभग तानाशाह जैसा है। इसके अलावा युवावस्था में दोनों हिंसक प्रवृत्तियों में शामिल रहे हैं।

किन मुद्दों पर होगी बात?

– हेलसिंकी में बैठक से पहले ही ट्रंप ने कहा कि उन्हें इस वार्ता से काफी कम उम्मीदें हैं लेकिन ट्रंप पर फिलहाल 2016 में हुए अमेरिकी चुनावों में रूस के हस्तक्षेप का मुद्दा पुतिन के सामने उठाने को लेकर दबाव है।

– साल 2014 में क्राइमिया पर रूस के कब्जे के बाद से ही अमेरिकी और अन्य देशों ने मॉस्को पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए थे। बीते हफ्ते ब्रसेल्स में नाटो सम्मेलन में हिस्सा लेने गए ट्रंप ने यह संकेत दिए थे कि अमेरिका की तरफ से क्राइमिया को रूसी क्षेत्र के तौर पर पहचान देने का विकल्प अभी बना हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि दोनों नेता इस मुद्दे पर भी चर्चा कर सकते हैं।
– रूस लगातार सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में रहा है लेकिन ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद से ही सीरिया में हवाई हमलों का आदेश दे दिया था। ट्रंप का कहना है कि सीरिया में उन्हें रूस का सहयोग अच्छा लगेगा लेकिन सरकार को रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल और नागरिकों पर हो रहे अत्याचारों को रोकने में। दोनों देश सीरिया के मुद्दे पर भी एक आम सहमति तक पहुंच सकते हैं।

पुतिन और ट्रंप, एक दूसरे से इतने जुदा हैं दोनों

– पुतिन और ट्रंप के बीच फर्क उनके जन्म के समय से ही है। पुतिन लेनिनग्राद शहर में एक मजदूर परिवार से हैं, तो वहीं ट्रंप न्यू यॉर्क रियल एस्टेट डिवेलपर के अमीर परिवार में जन्में 5 बच्चों में से चौथे हैं।

-1980 के दशक में ट्रंप का बिजनेस सब तरफ फैलता जा रहा था, उस समय पुतिन KGB एजेंट थे और पूर्वी जर्मनी में पोस्टेड थे। इस दौरान वह सोवियत संघ के विघटन को करीब से देख रहे थे।

– जहां ट्रंप का परिवार उनके काम का अहम हिस्सा है तो वहीं तलाकशुदा पुतिन ने निजी जीवन को हमेशा अलग रखा है। यहां तक कि पुतिन की दो बेटियों की तस्वीरें तक मुश्किल से दिखती हैं।

– जहां ट्रंप के एक बड़े बिजनसमैन से लेकर रिऐलिटी टीवी स्टार बनने तक की कहानी सबको पता है, तो वहीं पुतिन के बारे में काफी कम लोग जानते हैं।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म