Home » चीन में जिनपिंग और किम की मुलाकात, अमेरिका से बात करने को तैयार हुआ नॉर्थ कोरिया: रिपोर्ट्स

चीन में जिनपिंग और किम की मुलाकात, अमेरिका से बात करने को तैयार हुआ नॉर्थ कोरिया: रिपोर्ट्स

 

बीजिंग : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग चार दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंच गए है. किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ इस यात्रा पर पहुंचे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. रिपोर्ट्स के मुताबिक जिनपिंग से मुलाकात के बाद किम ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया, अमेरिका से बातचीत करने के लिए तैयार है. इस यात्रा की खास बात यह है कि साल 2011 में किम ने जब से नॉर्थ कोरिया की सत्ता संभाली है तब से अब तक यह उनका पहला विदेश दौरा है. दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान किम जोंह ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नॉर्थ कोरिया आने का निमंत्रण भी दिया है, जिसे शी ने स्वीकार करते हुए जल्द ही आने की बात कही है. किम के लिए ‘शाही भोज’ 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शी ने अपने खास मेहमान किम का ना सिर्फ जोरदार स्वागत किया, बल्कि उनके लिए एक शाही भोज का भी आयोजन किया गया. चीन की राजधानी बीजिंग के एक होटल में आयोजित शाही भोज के दौरान ही दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत हुई.

भोज के बाद किम ने कहा, ‘मेरी शी जिनपिंग से कई मुद्दों पर चर्चा हुई है. मैंने शी के साथ दोनों पक्षों, संबंधों के विकास, वर्तमान में घरेलू स्थिति, कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता बनाए रखने समेत कई अहम मुद्दों पर बात हुई.’ वहीं, भोज के बाद शी ने कहा कि किम ने उन्हें लगातार दूसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी.

चीन और नॉर्थ कोरिया के बीच थी तनाव की स्थिति
दोनों नेताओं की इस मुलाकात से पहले चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि उन्हें किम के चीन की यात्रा पर आने की रिपोर्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. चीन लंबे समय से उत्तर कोरिया का सहयोगी रहा है लेकिन चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया है. अमेरिका के दबाव के बाद चीन ने उत्तर कोरिया को तेल और कोयला जैसी जरूरी चीजों की आपूर्ति रोक दी थी.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म