अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, अपने नागरिकों से कहा- J&K ना जाएं, LoC से 10 किमी दूर रहें

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में तनाव के हालातों को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसमें अपराध और आतंकवादी घटनाओं की संभावना के मद्देनजर ज्यादा सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है.

अमेरिका ने अपने नागरिकों को जम्मू कश्मीर ना जाने की सलाह दी है. साथ ही भारत पाक सीमा से 10 किलो मीटर के दूर रहने को भी कहा गया है. इसके साथ ही हमले और रेप जैसे अपराधों को लेकर सचेत रहने को कहा है. अमेरिका ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि आतंकवाद और नागरिक अस्थिरता के कारण पूर्वी लद्दाख को छोड़कर और लेह को छोड़कर जम्मू कश्मीर जाने से बचें. इसके साथ ही भारत पाकिस्तान बॉर्डर से 10 किलोमीटर दूर रहने की भी सलाह दी गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि बॉर्डर भारी गोलाबारी की संभावना है. अमेरिका ने यह एडवाइजरी लेवल-2 में जारी की है. बता दें कि अमेरिका दूसरे देश जाने वाले अपने नागरिकों को चार स्तर में एडवाइजरी जारी करता है. लेवल 2 के तहत अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है जबकि लेवल 1 सामान्य चेतवानी दी जाती है. वहीं गंभीर खतरे को देखते हुए लेवल 3 में यात्रा पर विचार करने और लेवल 4 में यात्रा ना करने को कहा जाता है. अमेरिका की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत में रेप भारत में तेजी से बढ़ता अपराध है. दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न जैसे अपराध पर्यटक स्थल और दूसरी जगहों पर होते हैं.

इसके साथ ही बाजार, शॉपिंग मॉल या सरकारी इमारतों को लेकर भी चेताया गया है. एडवाइजरी के मुताबिक ऐसी जहों पर आतंकी हमला कर सकते हैं. यात्रा पर अमेरिकी नागरिकों से सिक्योरिटी प्लान तैयार रखने को भी कहा गया है.

Related Articles

Back to top button