World Smile Day 2019: रोजाना खूब मुस्काराएं, मिलेंगे सेहत संबंधी ये फायदे

यह बात तो हम अच्छी तरीके से जानते है हंसना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। हंसना एक ऐसी कला है जो कभी अकेले भी आ सकती है। जी हां हमारे आसपास कई ऐसे लोग भी होते है जो हंसने में बहुत ही ज्यादा कंजूसी करते है जैसे इसमें भी टैक्स लगता हो या फिर उन्हें मुस्कराने के लिए किसी सहारे की जरुरत पड़ती है। लेकिन आप बिना किसी के भी मुस्करा सकते है। इसी के चलते हर साल अक्टूबर माह के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइली डे (World Smile Day) मनाया जाता है।

इस दिवस को मनाने का सबसे बड़ा कारण है कि लोग खुश रहें और दिल खोलकर हंसे। जिससे आपकी बीमारियां कोसों दूर रहें। जानें हंसने के कुछ बेहतरीन फायदे।

  • अगर आपको थोड़ा सा मूड खराब है तो आप थोड़ा मुस्करा ले। इससे आपके चेहरे में चमक के साथ-साथ आपका मूड भी थोड़ा रिलैक्स मिलेगा और आपकी धड़कने भी नॉर्मल हो जाएगी।
  • अगर आप ज्यादा तनाव में रहते है तो खूब हंसा करें। इससे आपके शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होगा। जिससे आपका स्ट्रेस कम होगा।
  • एक अध्ययन के अनुसार, जो इंसान खुश रहता है वह अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा जीता है।
  • अगर आपके चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है तो रोजाना हंसने शुरु कर दें। इससे आपके चेहरे में खुद ब खुद नेचुरल निखार आ जाएगा।
  • हंसना आपके याददाश्त के लिए भी कारगार हो सकती है। जी हां, एक रिसर्च के अनुसार हंसने से होपामाइन नामक हार्मोन रिलीज होता है। जो सीधे आपके दिमाग में असर डालता है। इससि आपकी याददाश्त बढ़ती है।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up