Home » सर्दी में इन सरल तरीकों से पाया जा सकता है बीमारियों पर काबू

सर्दी में इन सरल तरीकों से पाया जा सकता है बीमारियों पर काबू

जहां ठंडक एक सुखद एहसास देती है, वहीं छोटी-मोटी मगर परेशान करने वाली परेशानियां का सामना करना पडता है। सर्दी की हवाओं का असर ही कुछ ऐसा होता है कि खांसी, जुकाम जैसेछोटी-छोटी आम बीमारियों से बच्चे तो बच्चे बडे भी नहीं बच पाते। कुछ घरेलू सुरक्षात्मक उपाय जिनसे ठंड की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
चाय में तुलसी के पत्ते, अदरक और कालीमिर्च डालकर पकाएं। इसे पीने से सर्दी खांसी से राहत मिलती है।

कभी जुकाम, हरारत, गले की खराश होने की स्थिति में तुलसी की पत्ती 10-15, 5-7 दाने काली मिर्च, अदरक 10 ग्राम तथा मुलहठी 5 ग्राम कूटकर 250 ग्राम पानी में उबालें जब पानी आधा रह जाये तो छानकर 1 चम्मच चीनी डालकर गर्मा गरम चाय की तरह पी लें। दोनों समय सुबह-शाम लेने से 2-3 दिनों में रोगों से मुक्ति मिल जायेगी।

जो लोग धूप का सेवन नहीं करते उन्हें सफेद दाग होने की आशंका होती है। धूप सेवन का समय सुबह और शाम का ही ज्यादा अच्छा रहता है। सर्दी, जुकाम, खांसी जैसे रोगों को दूर करने के लिए धूप में रखकर पानी पीएं। धूप में रखकर ही फल खाएं तो बीमारी से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

ठंड होने के कारण प्यास कम लगती है, लेनिक शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। अत: भरपूर पानी पीएं। इस मौसम में उबला या प्यूरीफाई किया हुआ पानी ही पीएं। वरना आप बीमारियों से घिर सकते हैं।
गरम दूध में हल्दी पाउडर, सोंठ पाउडर और शहद मिलाकर पीने से सर्दी, खांसी और बदन दर्द से आराम मिलता है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म