सर्दी, खांसी और गले की खराश को दूर करने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

सर्दी के मौसम में सर्दी और खांसी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्दी, खांसी, गले में खराश (cold, cough and sore throat) न केवल परेशान करती है बल्कि व्यक्ति को कमजोर और थका हुआ भी महसूस कराती है. तापमान में गिरावट के साथ सर्दी-खांसी होने की संभावना बढ़ जाती है. गर्म कपड़े पहनना ही काफी नहीं है. आपको ये ध्यान रखना होगा कि सर्दी और खांसी को रोकने में आपकी मदद करने के लिए आप अपने आहार में सही भोजन शामिल करें. आप अपनी डाइट में कई तरह के मसाले और जड़ी बूटियां भी शामिल कर सकते हैं. सर्दी और खांसी को दूर रखने के लिए आप कई तरह के आयुर्वेदिक टिप्स (Ayurvedic Tips) आजमा सकते हैं. सर्दी और खांसी के दौरान आयुर्वेद विशेषज्ञ (Ayurveda expert) किन चीजों से दूर रहने की सलाह देते हैं और किन चीजों का सेवन करना चाहिए आइए जानें.

सर्दी और खांसी के दौरान आपको किन चीजों से बचना चाहिए

कोल्ड ड्रिंक्स

दही खासकर जब फलों के साथ मिलाकर सेवन करते हैं.

आइसक्रीम, मीठा खाना, डीप फ्राई खाना और हैवी भोजन.

दिन में सोना और रात देर तक जगे रहना.

अगर आप सर्दी, खांसी या गले में खराश से पीड़ित हैं, तो ये आयुर्वेदिक उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

7-8 तुलसी के पत्ते, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, लहसुन की कुछ कली, 1 चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच मेथी के बीज, हल्दी (सूखी या ताजी) और 4-5 काली मिर्च 1 लीटर पानी में आधा होने तक उबालें. इसे सुबह सबसे पहले पिएं.

नहाने और पीने के लिए के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें.

पाचन क्रिया को बढ़ावा देने के लिए गर्म पानी पिएं.

शहद आपके गले को आराम पहुंचाने में मदद करता है और शांत रखता है.

अदरक, हल्दी, नींबू की चाय का सेवन करें. इससे आपके गले को राहत मिलेगी.

स्टीम लेना. उबले हुए पानी में थोड़ा सा अजवाइन, नीलगिरी का तेल या हल्दी डालकर स्टीम लें. सर्दी खांसी के दौरान ये काफी प्रभावी उपाय है.

गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं.

गले में खराश होने पर मुलेठी के काढ़े या गुनगुने पानी में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर गरारे करें.

तुलसी के पत्ते या मुलेठी का सेवन करें.

आयुर्वेदिक काढ़ा 

काढ़े को बनाने के लिए आपको अदरक, लौंग 4-5, काली मिर्च 1 छोटा चम्मच पिसी हुई, तुलसी के पत्ते 5-6 ताजे, शहद ½ छोटा चम्मच और दालचीनी स्टिक की जरूरत होगी. एक गहरे बर्तन में पानी लें और इसे उबाल लें. पानी में उबाल आने के बाद क्रश की हुई अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी डालें. इसमें तुलसी के पत्ते डालें. 20 मिनट तक उबलने दें. इस मिश्रण में शहद मिलाएं और गर्मागर्म सेवन करें.

Related Articles

Back to top button