सर्दियों में नमी के कारण होती है आंखों की समस्या, ऐसे करें देखभाल

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं सर्दी के मौसम में आम होती है. सर्दियों के मौसम में जितना हेल्थ इफेक्ट होती है, उतनी ही हमारी स्किन भी. जैसे-जैसे तापमान गिरता है, स्किन रूखी हो जाती है. रूखी होती स्किन, सर्दी, जुकाम की तो हम वक्त के साथ देखभाल करते हैं, लेकिन जिन आंखों से दुनिया को देख रहे हैं उनका ध्यान रखना भूल जाते हैं.

खुजली, सूखापन है आम समस्या
सर्दियों में आंखों की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ता है. नमी बरकरार रखने से सर्दी के मौसम में आंखों को सूखने से बचाया जा सकता है. एक नेत्र विशेषज्ञ ने यह जानकारी दी. कम नमी के कारण सर्दियों में आंखों में सूखापन, खुजली आम समस्या है.

बर्मिघम में अलबामा विश्वविद्यालय में नेत्र विज्ञान विभाग की एक प्रशिक्षक मारिसा लोकी के हवाले से हेल्थ डे की रिपोर्ट में कहा गया, “औसतन, ठंड के मौसम में नमी कम हो जाती है.” उन्होंने कहा, “इसके अलावा, अधिकांश लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों या कार्यालयों में हीटर चलाते हैं. ऐसे में इस मौसम में हवा में नमी का स्तर वैसे ही कम होता है, जो हीटर चलाने से और कम हो जाता है, जिससे आंखों की नमी और उड़ जाती है.”

क्या कहता है अध्ययन
इस अध्ययन में नमी बनाए रखने के तरीकों के बारे में जानकारी हासिल की गई, ताकि सर्दियों के मौसम में कम नमी के कारण आंखों में सूखापन का सामना ना करना पड़े. लोकी ने कहा कि यदि आप गर्म स्थानों पर समय बिताते हैं, तो हवा में कुछ नमी वापस जोड़ने के लिए एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें. बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी आंखों में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी.

ऐसे भी कर सकते हैं बचाव
अपने चेहरे पर सीधे हीटर की गर्मी ना पड़ने दें, क्योंकि इससे आपकी आंखों की नमी सूख सकती है. इसके अलावा, कार में, हीट वेंट्स को शरीर के निचले हिस्से की तरफ कर के चलाया जाना चाहिए. रिपोर्ट में कहा गया है कि धूल के कण या ठंडी हवाओं से आंखों को बचाने के लिए चश्मा और टोपी लगाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button