ठंड के मौसम में सीने में जमे कफ से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में ही समस्या हो जाएगी दूर

ठंड में सबसे ज्यादा लोगों को सर्दी जुकाम होने का खतरा रहता है। जिसके बाद ज्यादातर लोगों खांसी हो जाती है और सीने में कफ जमने लगता है। छाती और गले में कफ के जमते ही सांस लेने में तकलीफ भी होने लगती है। कई बार तो जब समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो सीने में दर्द भी होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो आपके सीने से कफ को बाहर निकाल सकें। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से सीने में जमे कफ से चंद दिनों में छुटकारा पा सकते हैं। जानिए वो घरेलू नुस्खे क्या हैं…

गुड़ जरूर खाएं

कफ जमने की समस्या होने पर आप ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन जरूर करें। गुड़ की तासीर गर्म होती है और सेवन से आपको कई और फायदे भी होते हैं। ये ना केवल आपके सीने में जमे कफ को बाहर निकालेगा बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी।

तुलसी और अदरक भी असरदार
कफ जमने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुलसी और अदरक को डेली रूटीन में शामिल करें। तुलसी और अदरक को एक साथ मिलाकर खाएं। ये दोनों चीजें कफ को कम करने में मददगार होंगी। इसके अलावा ये दोनों चीजें आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेंगी।

लहसुन भी कारगर
जमे कफ से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से ये आपको सर्दी जुकाम से बचाएगा। इसके साथ ही सीने में जमे कफ को कम करने का काम भी करेगा।

काली मिर्च का पानी लाभकारी
काली मिर्च गले की खराश के अलावा सीने में जमे कफ से भी आपको छुटकारा दिला देगी। इसके लिए आप बस काली मिर्च को कूट लें। अब एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी डालें और उसमें कुटी हुई काली मिर्च डाल दें। इस पानी को खौलाएं। जब ये पानी उबलकर एक चौथाई रह जाए तो गैस बंद कर पानी को  छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। हल्का ठंडा होने पर इस पानी को पीएं। रोजाना सुबह- शाम इस पानी को पीने से आपको कफ की समस्या से निजात मिल जाएगी।

नींबू और शहद भी करेगा फायदा
कफ से छुटकारा दिलाने में नींबू और शहद भी लाभकारी है। इसके लिए बस आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पीएं। इसके आपको राहत मिलेगी और कफ भी सीने से साफ हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button