Home » कुछ देर का सॉना बाथ घटा सकता है आपका हाई ब्लडप्रेशर

कुछ देर का सॉना बाथ घटा सकता है आपका हाई ब्लडप्रेशर

बहुत कम लोगों को सॉना बाथ के फायदों के बारे में पता है। सॉना स्नान करने से शरीर को एक प्रकार के नवजीवन का एहसास होता है क्योंकि इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, साथ ही दिन भर के तनाव से मुक्ति भी मिलती है। और अगर आप हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित हैं तो 30 मिनट के लिए सॉना बाथ ले लें, क्योंकि यह ब्लडप्रेशर के लेवल को घटाने में मदद करता है।

रिसर्च के नतीजे-
एक शोध से पता चला कि सॉना बाथ के तुरंत 30 मिनट बाद प्रतिभागियों का सिस्टोलिक ब्लडप्रेशर (ऊपरी संख्या) 137 एमएमएचजी से घटकर 130 एमएमएचजी पर आ गई और उनका डायस्टोलिक (नीचे की संख्या) 82 एमएमएचजी से घटकर 75 एमएमएचजी पर आ गई।
यहां तक कि सॉना बाथ के 30 मिनट बाद भी सिस्टोलिक ब्लडप्रेशर कम बना रहा।
यूनिवर्सिटी ऑफ इस्टर्न फिनलैंड के प्रोफेसर और अध्ययन में पाया गया कि आधे घंटे की सॉना स्नान से आर्टरीहार्डनेस और ब्लडप्रेशर पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
पहले के अध्ययन भी यह बताते हैं कि लगातार सॉना बाथ करने से कोरोनरी बीमारियों और हृदय की धड़कन रुकने से होने वाली एकाएक मृत्यु, हाई ब्लडप्रेशर, अलजाइमर्स रोग और पागलपन का जोखिम घट जाता है।
यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, जल्दी-जल्दी सॉना स्नान करने से दिल की बीमारी से अचानक होने वाली मौत का खतरा कम होता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि सॉना स्नान बेहतर हीमोडायनेमिक फंक्शन के लिए भी लाभकारी होता है।
जेएएमए इंटरनल मेडिसिन के नए अंक में प्रकाशित अध्ययन के परिणामों में बताया गया कि जो लोग एक सप्ताह में चार से सात बार सॉना स्नान करते हैं, उनमें सप्ताह में एक बार सॉना स्नान करने वाले लोगों की अपेक्षा दिल की बीमारी के कारण मौत होने का खतरा 63 फीसदी तक कम होता है। ये परिणाम पूर्वी फिनलैंड के मध्यम आयुवर्ग के 2,315 पुरुषों के जनसंख्या अधारित नमूनों पर 20 साल तक किए गए अनुसंधान के अध्ययन पर आधारित हैं।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म