ऑस्टियोपोरोसिस की दवा दिल को भी दुरुस्त रखे : अध्ययन

ऑस्टियोपोरोसिस की दवा एलेनड्रोनेट से दिल को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। यह दावा एक नए शोध में किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस दवा से हृदय संबंधी बीमारियों से मृत्यु होने की आशंका को कम किया जा सकता है।

विशेषज्ञों ने कूल्हे की हड्डी के फ्रैक्चर के मरीजों पर 10 साल तक चले अध्ययन के बाद यह बात कही। शोध के दौरान 2005 से 2013 के बीच कूल्हे की हड्डी में फ्रैक्चर के मरीजों को 2016 तक देखा गया। इनमें 34,991 मरीजों में से 4602, तकरीबन 13 फीसदी को ऑस्टियोपोरोससि का इलाज दिया गया।

विशेषज्ञों ने देखा कि एलेनड्रोनेट लेने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों में एक साल के भीतर मृत्यु की आशंका 67 फीसदी तक कम थी। इस दवा का सेवन करने वाले मरीजों में हार्ट अटैक की आशंका भी 45 फीसदी घट गई थी।

इस दवा के पांच साल तक सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक होने का खतरा 18 फीसदी तक कम था, जबकि अगले 10 वर्षों में 17 फीसदी हार्ट स्ट्रोक की आशंका कम थी। हालांकि ऑस्टियोपोरोसिस के अन्य किस्मों के इलाज में इसी तरह के नतीजे देखने को नहीं मिले। प्रमुख शोधकर्ता चिंग लुंग चेउंग ने बताया कि यह सभी जानते हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज को लेकर दुनियाभर में मरीजों के बीच क्राइसिस है।

दरअसल यह मरीज दवा के दुर्लभ साइडअफेक्ट के बारे में जानते हैं। मगर इस अध्ययन में देखा गया कि कूल्हे की हड्डी के फ्रैक्चर के मरीजों को दी जाने वाली एलेनड्रोनेट हृदय संबंधी बीमारियों से भी बचाव करती है। यह अध्ययन बोन एंड मिनरल रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है।

Related Articles

Back to top button