इस टाइम रोने से कम होता है तेजी से वजन

आपने अक्सर रोने को लेकर कई तरह के नेगेटिव बातें सुनी होगी। यहां तक कि कई लोग बोलते है कि इससे आपके चेहरे पर फर्क पड़ता है लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि रोने से आपके स्वास्थ्य के अच्छा होता है। इसके साथ ही आपका वजन काफी हद तक कम हो सकता है। जी हां आपको पढ़ने पर थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है। यह बात एक शोध में सामने आई। जैव रसायनविज्ञानी विलियम फ्राय ने इस सिद्धांत का समर्थन किया है।  शोध के मुताबिक रोने से भावनात्मक संतुलन बरकरार रहता है। जैसे खुशी के वक्त हंसी आती है, वैसे ही मुश्किल वक्त में रोना भी स्वाभाविक क्रिया है। रोने से तनाव अपने आप छूमंतर हो जाता है। साथ ही तनाव के कारण हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन रोने के बाद अपने आप धुल जाते हैं।

इस शोध में सामने आया कि जब आप आंसू बहाते है तो आपके शरीर में फैट रुक नहीं पता है क्योंकि स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोंस रोते ही बाहर निकल जाते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेवजह रोने से बचे। इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलागे। जब रोएं तो भावनाओं के साथ इसमें कोई फिल्म या फिर रिश्तों के लेकर कुछ ऐसे पल जो आपको रोने में मजबूर कर दें। वो चीज करें।

अब इस शोध में विशेषज्ञों ने भी बताया कि आखिर किस समय रोना सबसे बेस्ट होता है। तो आपको बता दें कि शाम को 7 बजे से लेकर 10 बजे के बीच रोने से ही वजन कम होता है।

हर किसी को रोना पसंद नहीं होता है लेकिन इस तरह से रोना आफकी सेहत के लिए अच्छा होगा। तो फिर देर किस बात की अगर आप भी करना चाहते है वजन कम तो उठाएं टिश्यू और अपनी फीलिंग के साथ रोएं।

Related Articles

Back to top button