Home » दूध में बासी रोटी मिलाकर खाने के हैं कई फायदे, बचा सकता है इन गंभीर बीमारियों से

दूध में बासी रोटी मिलाकर खाने के हैं कई फायदे, बचा सकता है इन गंभीर बीमारियों से

बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है इसलिए हम रात के बचे हुए खाने को या तो जानवरों को देते हैं या फिर डस्टबीन में डाल देते हैं। लेकिन बासी रोटी खाने के इन फायदों को जानने के बाद, आप कभी ऐसा नहीं करेंगे। हमारे घर और मोहल्ले में रोजाना बासी रोटी या तो जानवरों को डाल दी जाती हैं या फिर उन्हें कूड़ेदान में डाल दिया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि बासी रोटी खाने से हमारी कई शारीरिक समस्याएं भी दूर होते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को किस तरह के फायदे होते हैं।

शरीर की सूजन होगी दूर

ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद
ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए भी बासी रोटी खाना काफी लाभकारी है. सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लडप्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

एसिडिटी से राहत
पेट की समस्याओं एसिडिटी और कब्ज से जूझ रहे लोगों को भी बासी रोटी से राहत मिल सकती है. सुबह दूध के साथ इसका सेवन करने से आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बनी रहेगी सेहत
बहुत कम लोगों को यह बात मालूम होगी कि जिम जाने वाले लोगों के लिए भी बासी रोटी फायदेमंद है. जिम में मसल्स गेन करने वालों के लिए भी बासी रोटी के कई फायदे हैं। एक जानकार जिम ट्रेनर से आप इसके फायदों के बारे में पूछ सकते हैं।

ताजी रोटी से ज्यादा पौष्टिक
ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं। हालांकि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रोटी 12 से 16 घंटे से ज्यादा की न हो।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म