राम प्रतिमा ​के लिए स्थान तय होने के बाद,CM योगी ने जारी किए 100 करोड़

अयोध्या: अयोध्या में 251 मीटर ऊंची राम प्रतिमा लगाने के लिए जमीन तय हो गई है. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने नई जमीन के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. इस प्रतिमा की स्थापना अब माझा बरहटा गयापुर द्वाबा में की जाएगी. आपको बता दें कि यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी.

इससे पहले मीरपुर माझा में प्रतिमा स्थापित करने का प्लान था. जमीन अधिग्रहण के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया था, लेकिन किसी तकनीकी खामी के कारण उसे रद्द करना पड़ा था. अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने संबंधित जमीन के बारे में लोगों से 15 दिन में आपत्ति मांगी है.

जमीन अधिग्रहण के लिए 100 करोड़
शासन ने जमीन अधिग्रहित करने के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित कर दिए हैं. कुल 260 किसानों से लगभग 86 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए माझा बरहटा की जमीन चयनित की गई है. इसके संबंध में शासन से पत्र आया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति के लिए माझा बरहटा, मीरपुर माझा, माझा जमथरा की जमीनों का प्रस्ताव भेजा गया था. इसके साथ ही इन जमीनों के अधिग्रहण में आने वाली तकनीकी खामियों का भी जिक्र किया गया था. पहले मीरपुर माझा पर मुख्यमंत्री की सहमति थी लेकिन यहां आवश्यक 100 हेक्टेयर जमीन नहीं मिल रही थी.

इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी हुआ था. लेकिन अधिग्रहण में आने वाली तकनीकी समस्याएं कुछ ज्यादा होने के कारण मीरपुर माझा को छोड़ दिया गया. जमथरा की जमीन हालांकि सरकारी है पर यहां पर्यावरण व कनेक्टिविटी की समस्या थी. ऐसे में माझा बरहटा की जमीन का प्रस्तावित किया गया. यहां कनेक्टिविटी और जमीन की कमी की समस्या नहीं है.

जानिए क्या है पूरा राम स्टैच्यू प्रोजेक्ट?
इस प्राजेक्ट में विशाल राम प्रतिमा के साथ ही स्थल को टूरिस्ट सेंटर के तौर पर विकसित किया जाना शामिल है. इसके अंतर्गत पार्क, म्यूजियम, लाइब्रेरी, फूड प्लाजा, लैंड स्केपिंग, राम कथा गैलरी इत्यादि का निर्माण होना है. इसके प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार ने कुल 447.47 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है.

राम प्रतिमा होगी दुनिया में सबसे ऊंची 
भगवान राम की प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई 251 मीटर होने से यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. वर्तमान में चीन में स्थापित ‘गौतम बुद्ध’ की प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची है. इसकी ऊंचाई 208 मीटर है. गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की ऊंचाई 182 मीटर है.

मुंबई में समुद्र में ‘छत्रपति शिवाजी महराज’ की 212 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाई जा रही है. हालांकि, यह प्रोजेक्ट कुछ कानूनी पचड़े में फंसा है. न्यूयॉर्क में लगे ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ की ऊंचाई 93 मीटर है. मुंबई में ही निर्माणाधीन बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति की ऊंचाई 137.2 मीटर है.

Related Articles

Back to top button