यूपी पुलिस की टोपी में हुआ बदलाव, अब बैरेट कैप लगाएंगे सिपाही

नई दिल्ली/लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की वर्दी में बदलाव के आदेश हुए हैं. यूपी पुलिस ने सिपाही और दीवान की टोपी बदल दी गई है, इस बदलाव के बाद यूपी में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, अब फोल्डिंग कैप की जगह बैरेट कैप लगाएंगे. खाकी वर्दी में किए गए इस बदलाव को लेकर पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद ने डीजीपी मुख्यालय से लेकर सभी जिलों को वर्दी बदलाव के आदेश जारी कर दिए हैं. इस बदलाव के बाद से सिपाही और दीवान की फोल्डिंग कैप को हटा दिया गया है.

खाकी रंग की गोल होगी टोपी
फोल्डिंग कैप की जगह पर अब सबइंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की तर्ज पर सिपाही और दीवान भी बैरेट कैप यानी खाकी रंग की गोल टोपी ही पहनेंगे. आपको बता दें कि अब तक सिपाही और दीवान खाकी सर्ज फटीग कैप यानी तिकोनी कैप पहना करते थे.

PHQ इलाहाबाद से जारी हुआ आदेश
बदलाव को लेकर पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद ने डीजीपी मुख्यालय से लेकर सभी जिलों को वर्दी बदलाव के आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश में कहा गया कि यूपी पुलिस के सभी विभाग जल्द से जल्द इस आदेश का पालन कराएं.

स्मार्ट पुलिस मैन योजना के तहत हुआ बदलाव
आपको बता दें कि ये बदलाव स्मार्ट पुलिसिंग विद स्मार्ट पुलिस मैन की योजना के तहत हुआ. इस योजना के तहत यूपी पुलिस की छवि सुधार की कोशिशों में अब उसकी वर्दी में भी बदलाव कर यूपी पुलिस को बेहतर बताने और दिखाने की कोशिश की जा रही है.

खुद खरीदनी होगी टोपी
आपको बता दें कि फिलहाल पुलिसकर्मियों को ये गोल टोपी खुद खरीदनी होगी. इसका भुगतान बढ़े हुए वार्षिक वर्दी भत्ता 2250 रुपए के तहत किया जाएगा. अब सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक एक रंग की खाकी गोल टोपी में नजर आएंगे.

Related Articles

Back to top button