बुलंदशहर: इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार को दी गई सलामी, हिंसा मामले में 4 गिरफ्तार 27 लोग नामजद

बुलंदशहर की चिंगरावठी चौकी में हुए हिंसक उपद्रव में शहीद पुलिस इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार को आज राजकीय सम्‍मान के साथ श्रद्धांजलि दी गई। मंगलवार को वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में पुलिस कर्मियों ने दिवंगत सुबोध कुमार को सलामी दी। इस बीच हिंसा मामले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर में योगेश कुमार का नाम सामने आया है। बताया गया है कि पूरी घटना का मास्‍टरमाइंड योगेश कुमार था और उसी के नेतृत्‍व में भीड़ जमा हुई।

बता दें कि सोमवार को बुलंदशहर के स्‍याना थानांतर्गत एक खेत में गोवंश के अवशेष मिलने से तनाव बढ़ गया। जिसके बाद उपद्रवी भीड़ ने चिंगरावठी चौकी को घेर कर पत्‍थरों और गोलियों से हमला किया। जिसमें एसएचओ सुबोध कुमार और एक राहगीर की मौत हो गई। घटना में करीब डेढ़ दर्जन पुलिस कर्मी घायल भी हुए। प्रदेश सरकार ने इस मामले की जांच एडीजी इंटेलीजेंस को सौंपी है जो 48 घंटे के अंदर रिपोर्ट देंगे इसके साथ ही मेरठ रेंज के महानिरीक्षक की अध्यक्षता में एक एसआईटी का भी गठन किया है। मुख्यमंत्री ने इस पूरे मामले पर दुख व्यक्त किया है। साथ ही हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार को सरकार की तरफ से 50 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

4 लोग गिरफ्तार, गोकशी मामले में भी एफआईआर दर्ज 

मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि इस घटना के बाद 4 लोगों को हिरासत में ले लिया गया गया है। इंस्पेक्टर की हत्या, बलवे में 27 लोगों को नामजद किया गया है। वहीं 50-60 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।दूसरी ओर गोकशी मामले में भी एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें 7 लोगों को आरोपी बनाया गया है। इसके साथ ही एक एसआईटी का भी गठन किया गया है जो यह जांच करेगी कि इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार को साथी पुलिस कर्मियों ने क्‍यों और किन परिस्थितियों में अकेला छोड़ा।

पोस्‍टमार्टम में गोली लगने का खुलासा 

एडीजी कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने लखनऊ में सोमवार को बताया कि इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि बाई आँख के ऊपर गोली लगी है, इसके अलावा सर पर भी किसी भारी चीज़ की चोट के निशान पाए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को बुलन्दशहर में हुई हिंसा में एक पुलिस इंस्पेक्टर समेत दो लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए दो दिन के अंदर मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिये। बुलंदशहर में हुई घटना में पांच पुलिस कर्मी तथा करीब आधा दर्जन आम लोगों को भी मामूली चोटें आई है। भीड़ की हिंसा में कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया गया है तथा तीन कारों को आग लगा दी गई। बताया जा रहा है कि इस हिंसा में तीन गांव के करीब चार सौ लोग शामिल है।

Related Articles

Back to top button