बिहार में होंगे दो उप मुख्यमंत्री, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को मिलेगी जिम्मेदारी

पटना. बिहार में आज नीतीश कुमार सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। इस बार उनके कैबिनेट में भाजपा के सुशील मोदी के डिप्टी सीएम पद पर नहीं दिखाई देंगे। सुशील मोदी के स्थान पर इस बार बिहार सरकार में ये जिम्मेदारी भाजपा के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी निभाते नजर आएंगे। इसके अलावा इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज नीतीश कुमार के साथ उनके 13 मंत्री भी मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी और जेडीयू से 6-6 मंत्री और हम-VIP से एक एक मंत्री शपथ लेंगे 13 मंत्रियों में VIP के मुकेश साहनी, HAM के संतोष मांझी, JDU के विजेंद्र यादव और विधानसभा अध्यक्ष रह चुके विजय चौधरी का नीतीश कैबिनेट में मंत्री बनना तय है। विधानसभा अध्यक्ष का पद भारतीय जनता पार्टी को मिल सकता है।

आपको बता दें कि रविवार को नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता चुन लिया गया और इसके साथ ही कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया। वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने बताया कि राजग की संयुक्त बैठक में नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना गया। बैठक के बाद नीतीश कुमार राजभवन गए और राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा एवं पत्र पेश किया। नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सोमवार को दोपहर बाद 4 से 4.30 बजे के बीच शपथ ग्रहण समारोह होगा।’’

राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा विधायकों की बैठक में कटिहार से नवनिर्चाचित विधायक तारकेश्वर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया । उन्होंने बताया कि रेणु देवी को भाजपा विधायक दल का उपनेता चुना गया। आपको बता दें कि रविवार को भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया।

इस बैठक में सुशील कुमार मोदी ने पार्टी विधानमंडल दल के नेता के रूप में प्रसाद के नाम का प्रस्ताव किया और सभी विधायकों ने इसका समर्थन किया। तारकिशोर प्रसाद वैश्य समुदाय से आते हैं और चौथी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। प्रसाद आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में विभिन्न दायित्वों को निभा चुके हैं। उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में अपना पेशा कृषि बताया है और उनकी शिक्षा इंटरमीडिएट पास बतायी गई है। वहीं, रेणु देवी अति पिछड़ा वर्ग के तहत नोनिया समुदाय से आती हैं और बेतिया सीट से चार बार विधायक चुनी गई हैं।

Related Articles

Back to top button