Home » बाढ़ प्रभावित महाराष्ट्र में 89 हजार लोग बेघर, अब तक 50 की मौत

बाढ़ प्रभावित महाराष्ट्र में 89 हजार लोग बेघर, अब तक 50 की मौत

मुंबई। बारिश तो थम गई, लेकिन महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ प्रभावित जिलों ने एक गंभीर स्थिति पेश की, जिसमें 89,000 से अधिक लोगों को निकाला गया और केवल इस विचार से जूझना शुरू हो गया कि उनका जीवन का पुनर्निर्माण कैसे किया जाए। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हेलीकॉप्टर से रायगढ़ के लिए रवाना हुए और फिर सड़क मार्ग से महाड़ के पास सबसे ज्यादा प्रभावित तालिये गांव का सर्वेक्षण किया, जहां शुक्रवार को एक पहाड़ी के नीचे 50 से अधिक लोग मारे गए थे।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के अनुसार, रत्नागिरी जिले के चिपलून और खेड़ शहर में पूरी तरह से पानी से भर गया था, दोनों ही भूमि मार्गों से कटे हुए थे क्योंकि वशिष्ठी नदी का पुल बाढ़ में बह गया था।
अभूतपूर्व बारिश के कारण जल स्तर 15-20 फीट (या, इमारतों की दो-तीन मंजिल) से अधिक हो गया, हजारों लोग छतों या ऊपरी बाढ़ में फंसे हुए थे और मदद के लिए चिल्ला रहे थे।

एनडीआरएफ और आईसीजी टीमों को उन्हें बचाने के लिए तैनात किया गया था, जबकि भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों ने भोजन और दवा के पैकेट गिराए और 1,000 से अधिक को सुरक्षित निकाल लिया गया।
महाबलेश्वर के लोकप्रिय हिलस्टेशन में 110 सेंटीमीटर की शानदार बारिश के साथ, भारी पानी कोयना बांध और कोलतेवाड़ी बांध में चला गया और उनके निर्वहन के कारण वशिष्ठ नदी खतरे के स्तर से ऊपर हो गई, जिसके परिणामस्वरूप कस्बों और गांवों में बाढ़ आ गई।

विभिन्न जिलों में एक दर्जन से अधिक पहाड़ियां और भूस्खलन हुए हैं और कई लापता होने की सूचना है और उन्हें कीचड़ और पत्थरों से बचाने के लिए युद्ध के प्रयास जारी हैं।
ज्य सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के लिए 2 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, जहां जल स्तर कम होना शुरू हो गया है और सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है।
एसडीएमए ने आज बाढ़, पहाड़ी-पर्ची, भूस्खलन और अन्य बारिश से संबंधित त्रासदियों में 59 अन्य लापता और 38 घायलों के अलावा 76 पर वर्तमान आधिकारिक मौत का अनुमान लगाया।
सबसे ज्यादा प्रभावित जिले कोल्हापुर, रायगढ़, सांगली, रत्नागिरी, सतारा, सिंधुदुर्ग, मुंबई और ठाणे थे, जिसमें कुल 890 गांव थे।
एनडीआरएफ की कुल 25 टीमें और आठ स्टैंडबाय पर, भारतीय सेना और भारतीय तटरक्षक बल की तीन-तीन इकाइयां, भारतीय नौसेना की सात और भारतीय वायु सेना की एक, स्थानीय अधिकारियों के अलावा, पिछले 24 घंटों से लगातार बचाव अभियान में लगी हुई है।
एसडीएमए ने कहा कि क्षेत्र में ताजा बारिश शुरू होने के साथ, अधिकारी किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए हाई अलर्ट पर हैं, जबकि स्वास्थ्य अधिकारी बाढ़ के बाद किसी भी बीमारी के संभावित प्रकोप के लिए क्षेत्र पर नजर रख रहे हैं।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म