Home » दिल्ली में 70 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, भारी बारिश से गिरा तापमान

दिल्ली में 70 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, भारी बारिश से गिरा तापमान

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बुधवार को मई महीने में एक दिन में अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। कल बारिश 60 मिमी के पुराने रिकॉर्ड को पार कर गई। इसके साथ ही बुधवार को पिछले 70 वर्षो में मई महीने में सबसे ठंडा दिन रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 16 डिग्री कम था। जबकि मई महीने आमतौर पर चिलचिलाती गर्मी रहती है।

चक्रवाती तूफान टाउ-टे के असर के चलते कल दिनभर दिल्ली में रुक-रुक बारिश होती रही इसके साथ ही तेज हवाओं का चलना भी जारी रहा। बुधवार को दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में सुबह 8.30 से 8.30 बजे के बीच 60 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक इससे पहले दिल्ली में 24 मई 1976 को 24 घंटे में 60 मिमी बारिश हुई थी जो मई महीने के एक दिन में सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को12 घंटे की बारिश 24 मई, 1976 के 24 घंटे के औसत के बराबर थी। चूंकि अभी भी बारिश हो रही है इसलिए पहले के रिकॉर्ड की तुलना में बहुत अधिक बारिश होने की संभावना है।

इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था और  कुछ इलाकों में ‘‘भीषण बारिश’’ का अनुमान जताया था। विभाग ने निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने और कुछ छोटे पौधों के उखड़ने का पूर्वानुमान जताया था। आईएमडी ने कहा था कि चक्रवाती तूफान टाउ-टे के अवशेष और पश्चिमी विक्षोभ के सम्पर्क के कारण ‘‘ कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होगी।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म