Home » दिल्ली में नहीं होगी शराब की किल्लत, 30 सितंबर तक बढ़ाई गई लाइसेंस की अवधि

दिल्ली में नहीं होगी शराब की किल्लत, 30 सितंबर तक बढ़ाई गई लाइसेंस की अवधि

राजधानी दिल्ली में अब शराब की किल्लत नहीं होगी. दिल्लीकी केजरीवाल सरकार ने शराब की किल्लत को देखते हुए शराब की दुकानों के मौजूदा लाइसेंस की अवधि को 30 सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली में शराब की 468 निजी दुकानें 31 जुलाई को लाइसेंस की समाप्ति के बाद सोमवार से बंद होने वाली थीं. हालांकि, उपराज्यपाल वीके सक्सेना की मंजूरी के बाद ही आबकारी विभाग के आदेश से शराब की दुकानें खुलेंगी.एक अधिकारी ने कहा, दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों के मौजूदा लाइसेंस की अवधि को एक महीने यानी 30 सितंबर तक बढ़ाने के कैबिनेट के फैसले को उपराज्यपाल के पास भेज दिया है. 31 जुलाई के बाद शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति देने के आदेश उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद जारी किए जाएंगे. इससे पहले लाइसेंस की अवधि खत्म हो जाने के बाद आज से दिल्ली में शराब की निजी दुकानें पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा था.

सरकार के एक सूत्र ने कहा, यह जरूरी है क्योंकि सरकार ने पुरानी आबकारी नीति को लागू करने और अपनी एजेंसियों के माध्यम से दुकानें चलाने का निर्णय लिया. इस प्रक्रिया से शराब की कमी हो सकती थी, क्योंकि नई दुकानों को खुलने में कई दिन लगेंगे. दिल्ली सरकार ने पुरानी आबकारी नीति फिर से लागू करने और छह महीने तक खुद दुकानें चलाने का निर्णय शनिवार को लिया था. आबकारी नीति 2021-22 के तहत शहर में 468 दुकानें संचालित हो रही हैं, जिनका लाइसेंस 31 जुलाई के बाद खत्म हो जाएगा. दिल्ली में कई शराब की दुकानों में, कीमतों में छूट देकर और एक के साथ दो मुफ्त जैसी नई योजनाएं पेशकर पहले का भंडार खत्म किया गया और दुकानें बंद कर दी गईं.

शराब व्यापारियों का क्या कहना है?

लक्ष्मी नगर में शराब की एक दुकान के प्रबंधक ने कहा, अभी थोड़ी और शराब तथा बीयर उपलब्ध है और लोग जितना हो सकता है उतना लेने के लिए आ रहे हैं. जो लोग कुछ विशेष ब्रांड की मांग कर रहे हैं, उन्हें खाली हाथ लौटना भी पड़ा है. दिल्ली के शेख सराय में एक बंद शराब की दुकान के बाहर ग्राहक विवेक ने कहा कि शनिवार को भीड़ ज्यादा थी लेकिन दुकानों पर शराब खत्म होने के कारण ग्राहक नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जा रहे हैं. मयूर विहार एक्सटेंशन के एक बैंककर्मी ने कहा कि उन्हें अपना पसंदीदा ब्रांड पास की दुकानों में मिल जाता था, लेकिन अब भंडार खत्म हो गया है.

दिल्ली सरकार के भावी निर्देशों के बाद साफ होंगी चीजें

नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के अध्यक्ष कबीर सूरी ने कहा कि उभरती स्थिति पर स्पष्टता की कमी है और दिल्ली सरकार के भावी निर्देशों के बाद ही चीजें साफ होंगी. आबकारी नीति 2021-22 के क्रियान्वयन में नियमों के कथित उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों के चलते उपराज्यपाल द्वारा केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की जांच की सिफारिश किए जाने के मद्देनजर शहर में शराब की पूरी आपूर्ति श्रृंखला के बाधित होने की आशंका है.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म