Home » दिल्ली को ‘अनलॉक’ करना अतार्किक, व्यापारियों ने सीएम से फैसले की समीक्षा करने का आग्रह किया

दिल्ली को ‘अनलॉक’ करना अतार्किक, व्यापारियों ने सीएम से फैसले की समीक्षा करने का आग्रह किया

नई दिल्ली। दिल्ली में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे लेकर यहां के व्यापारियों के संगठन ने सरकार के इस कदम पर गहरी निराशा दिखाई है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध किया है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केजरीवाल से अपनी अपील में कहा कि दिल्ली में लगभग 15 लाख व्यापारियों के लिए फैसले का कोई मतलब नहीं है क्योंकि उन्हें अभी भी अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति नहीं है।

दिल्ली सरकार के आदेश का हवाला देते हुए कैट ने कहा कि केवल निर्माण गतिविधियों और कारखानों को खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन बाजार 7 जून से सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे । दिल्ली के व्यापारियों के पास एक और सप्ताह इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, “बाजार खुले बिना, आवश्यक निर्माण सामग्री और अन्य वस्तुओं के अभाव में निर्माण गतिविधियां कैसे संचालित होंगी।”

इसी तरह, खंडेलवाल ने कहा, ” कारखानों को भी उसी मुश्किल का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उत्पादन के लिए उनके द्वारा आवश्यक कच्चा माल भी उपलब्ध नहीं होगा, क्योंकि दिल्ली में बाजार बंद हैं।”
खंडेलवाल ने कहा, “यह याद रखना चाहिए कि निर्माण गतिविधियां, कारखाने और दुकानें एक दूसरे के पर्याय हैं।”

दिल्ली से बहुत बड़ा राज्य होने और पॉजिटिव दर भी तुलनात्मक रूप से अधिक होने के बावजूद, खंडेलवाल ने आगे कहा, पड़ोसी उत्तर प्रदेश ने सोमवार से काम के घंटों के दौरान सभी व्यावसायिक गतिविधियों को खोलने की अनुमति दी है।
उन्होंने कहा, “लेकिन दिल्ली, जिसकी पॉजिटिविटी दर लगभग 1.5 प्रतिशत है और प्रति दिन 900 से कम मामले हैं । एक महीने से अधिक समय से दुकानों को बंद करने के कारण दिल्ली के व्यापारियों को हो रहे दुखों को महसूस किए बिना बाजारों को बंद रखने का विकल्प चुना।”
उन्होंने कहा, “अन्य विकल्प भी हो सकते थे लेकिन दुख की बात है कि दिल्ली सरकार ने व्यापारियों से परामर्श नहीं किया और न ही विभिन्न व्यापार संघों द्वारा दिए गए अभ्यावेदन पर विचार किया गया।”

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म