जाम से जूझ रहे लखनऊ में अब ड्रोन से होगी चाय और खाने की डिलीवरी

लखनऊ: दुनिया में पहली बार चाय की डिलीवरी ड्रोन के माध्यम से की गई. ये हुआ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में. ड्रोन को डवलप करने वाले विक्रम ने बताया कि वे यूपी सरकार, उत्तराखंड सरकार और तेलंगाना सरकार के लिए भी काम करते हैं. विक्रम आईआईटी कानपुर से पढ़े हुए हैं और उन्होंने 2015 में ड्रोन बनाने का काम शुरू किया था. वे अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के लिए ड्रोन्स बनाते हैं. उन्होंने बताया कि लखनऊ में ऑनलाइन फूड सप्लाई करने वाले एक स्टार्टअप के लिए उन्होंने ये ड्रोन डवलप किया है.

ऑनलाइन काका नाम के स्टार्टअप के लिए विक्रम ने इस ड्रोन का सफल परीक्षण किया है. डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद लखनऊ के आसमान में शायद ड्रोन से खाने की सप्लाई होती दिखाई दे. nविक्रम की टीम में 8 लोग हैं. फिलहाल जो ड्रोन बनाया गया है वो 2 किलो सामान लेकर 10 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है. उन्होंने कहा कि 2020 तक ड्रोन इंडस्ट्री बिलियन डॉलर से भी अधिक की हो जाएगी.

ऑनलाइन काका के प्रतिनिधि ने बताया कि लखनऊ शहर में उनका टर्नओवर 50 मिलियन का है. 100 से 150 रेस्टोरेंट्स का खाना लोगों तक पहुंचाने का काम उनकी कंपनी संभाल रही है. उनके पास करीब 150 लोग डिलीवरी का काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन दिनों लखनऊ में काफी जाम रहने लगा है जिससे निपटने के लिए वो ड्रोन्स का इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं. इन लोगों ने इसका प्रदर्शन भी करके दिखाया. ड्रोन उड़ता हुआ आया और चाय का डिब्बा गिरा कर चला गया. ग्राहक को गर्मागरम चाय पीने के लिए मिली. उम्मीद है कि आने वाले वक्त में लखनऊ में ड्रोन खाना और अन्य सामान डिलीवर करेंगे.

Related Articles

Back to top button