गाजियाबाद: देश की सबसे लंबी एलिवेटेड रोड का उद्घाटन आज, यूपी गेट से मिनटों में पहुंच सकेंगे राजनगर

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार (30 मार्च) को देश का सबसे लंबा छह लेन सगल पियर पर बनी एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करेंगे. शुक्रवार से दुपहिया और चार पहिया वाहन इस पर फर्राटा भरने लगेंगे. लोगों को इस रोड के खुलने का बेसब्री से इंतजार था. यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक बना ये एलिवेटेड रोड करीब 10.30 किमी लंबी है. योगी आदित्यनाथ हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से करहेड़ा पुल के पास एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करेंगे. सीएम के गाजियाबाद दौरे को लेकर प्रशासन की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

क्या है कार्यक्रम 
योगी आदित्यनाथ हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से करहेड़ा पुल के पास एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करेंगे. वहां से नया बस अड्डा होकर रामलीला ग्राउड कविनगर पहुंचेंगे और जमसभा को संबोधित करेंगे. पुलिस ने सुरक्षा के भी पुख्ता इंजाम किए हैं. सीएम के गाजियाबाद दौरे को लेकर प्रशासन की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

देश का सबसे लंबी एलिवेटेड रोड
लंबे समय से लोग देश के सबसे लंबी एलिवेटेड रोड पर फर्राटे भरने का इंतजार कर रहे थे, जो शुक्रवार (30 मार्च) को खत्म हो जाएगा. 227 सिंगल पिलर्स पर छह लेन की 10.30 किलोमीटर लंबी इस रोड को बनने में तीन साल चार महीने से ज्यादा वक्त लगा है. नवंबर 2014 में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था. जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में इस रोड पर कार और दुपहिया वाहन ही दौड़ेंगे

गाजियाबाद से नोएडा-दिल्ली होगा पास
एलिवेटेड रोड के उद्घाटन के बाद गाजियाबाद से रोज नोएडा और दिल्ली जाने वालों के लिए सफर आसान हो जाएगा. यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक पहुंचने में लोगों को महज आठ मिनट का वक्त लगेगा. इस रोड पर वाहनों की गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है.

नहीं एक भी यू-टर्न
एलिवेटेड रोड पर कहीं भी यू-टर्न नहीं रखा गया है. यू-टर्न से हादसे होने का डर रहता है. ये जरूर है कि तीन जगहों पर डिवाइडर स्लैब बनाए गए हैं. एक वसुंधरा से पहले और दो वसुंधरा है बाद. वीवीआइपी के आगमन और जरूरत पड़ने पर डिवाइडर स्लैब को हटाकर यू-टर्न बनाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, आमतौर पर इन्हें बंद रखा जाएगा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
एलिवेटेड रोड पर स्टेट लेवल एनवायरमेंट इंपैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी (एसईआइएए) की सिफारिश पर कई सुरक्षात्मक इंतजाम किए गए हैं. रोड पर 24 घंटे फ‌र्स्ट ऐड की सुविधा रहेगी. पैरामेडिकल स्टाफ के साथ लाइफ सपोर्ट सिस्टम लगी एंबुलेंस हर वक्त वहां मौजूद रहेगी. पेट्रोलिंग की व्यवस्था रहेगी. इसके लिए 20 सुरक्षा गार्ड तैनात किए जा रहे हैं. प्रत्येक गार्ड 500 मीटर की दूरी पर खड़ा किया जाएगा.

.

Related Articles

Back to top button