गरीब दलित परिवारों को 10-10 लाख रुपये देगी तेलंगाना सरकार, सशक्‍तीकरण पर खर्च करेगी 40,000 करोड़

हैदराबाद. तेलंगाना सरकार (Telangana) ने राज्‍य के सभी गरीब दलित परिवारों को दलित सशक्‍तीकरण स्‍कीम के तहत 10-10 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता राशि देने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही सरकार ने इनके सश‍क्‍तीकरण के तहत अगले 4 साल में 40 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च करने की योजना भी तैयार की है. यह फैसला रविवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्‍व में हुई दलित सशक्‍तीकरण स्‍कीम पर हुई बैठक में लिया गया.

मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि इस साल इस योजना के तहत सभी 119 विधानसभा सीटों से 100-100 परिवारों का चयन किया जाएगा. योजना के तहत इस साल 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी है कि राज्‍य के कुल 11900 परिवारों को 10-10 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी. यह राशि सीधे इन लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी.1190 करोड़ रुपये लाभार्थियों को दिए जाएंगे. इसके साथ ही इस योजना के रखरखाव पर 20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. सीएम केसीआर ने जानकारी दी है इस दलित सशक्‍तीकरण नीति के तहत इस बजट में 1200 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. अगर जरूरत पड़ी तो सरकार 300 करोड़ अतिरिक्‍त देने को तैयार है.

सीएम केसीआर ने यह भी कहा कि यह योजना पारदर्शी तरीके से लागू होनी चाहिए. उन्‍होंने लोगों से इस योजना की सफलता के लिए राजनीति को दूर रखकर एक साथ आने की अपील भी की है. उन्‍होंने यह भी कहा है कि ग्रामीण और शहरी इलाकों के दलित परिवारों को अलग-अलग चिह्नित किया जाएगा. इसका निराकरण भी किया जाएगा. अफसरों को इसके संबंध में आदेश दिए गए हैं.इस बैठक का बीजेपी ने बॉयकॉट किया है. हालांकि बीजेपी नेता मोटकुपल्‍ली नरसिंहालु मीटिंग में शामिल हुए और इस योजना के लिए मुख्‍यमंत्री की प्रशंसा की.

Related Articles

Back to top button