केजरीवाल सरकार का एक और बड़ा फैसला, दिल्‍ली में 500 मीटर के दायरे में मिलेगी यह खास सुविधा

नई दिल्‍ली: दिल्‍लीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दिल्‍ली सरकार ऐसी योजना बना रही है जिससे घर के 500 मीटर के दायरे में लोगों को सार्वजनिक परिवहन मसलन बस, टेंपो, ई-रिक्‍शा या फिर मेट्रो सुलभ हो सके. वह भी सिर्फ सुबह या शाम नहीं बल्कि हर 15 मिनट पर. इसके साथ ही एक बड़ी खबर यह भी है कि जुलाई अंत तक दिल्‍ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (DTC) की सभी बसों में अब दिल्‍ली मेट्रो स्‍मार्ट कार्ड का इस्‍तेमाल हो सकेगा. दिल्‍ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया कि कनेक्‍ट डेल्‍ही से दिल्‍ली में परिवहन व्‍यवस्‍था सुधरेगी. कनेक्‍ट डेल्‍ही की शुरुआत रूट रेशनलाइजेशन के प्रभावी रूप से क्रियान्‍वयन के लिए की गई है.

दिल्‍ली में हैं 800 बस रूट
गहलोत ने बताया कि कनेक्‍ट डेल्‍ही अध्‍ययन में बस रूटों को बांटना, परिवहन के अन्‍य साधनों पर गौर करना, मेट्रो फीडर सेवा, दिल्‍ली मेट्रो, ग्रामीण सेवा, ई रिक्‍शा आदि पर गौर करना शामिल है. सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि दिल्‍ली के हर गल्‍ली-मोहल्‍ले तक सार्वजनिक परिवहन पहुंचे और यह घर से 500 मीटर के दायरे में उपलब्‍ध हो.दिल्‍ली में करीब 800 बस रूट हैं लेकिन अभी और रूटों पर बस चलाने की मांग की जा रही है. गहलोत ने कहा कि इस अध्‍ययन के जरिए हम हरेक दिल्‍लीवासी तक 15 से 20 मिनट में सार्वजनिक परिवहन सुविधा मुहैया करा पाएंगे.

31 जुलाई तक सभी बसों में लगेगी ईटीएम
टाइम्‍स ऑफ इंडिया
 ने डीटीसी के एमडी मनोज कुमार के हवाले से कहा कि 31 जुलाई तक निगम की सभी बसों को इलेक्‍ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) से लैस कर दिया जाएगा. इससे दिल्‍ली मेट्रो कार्ड बसों में भी इस्‍तेमाल हो सकेंगे.

Related Articles

Back to top button