Home » कांग्रेस के ‘कैप्टन’ को राहुल ने दिया कंधा, अमेठी-रायबरेली में गांधी परिवार के दूत थे सतीश शर्मा

कांग्रेस के ‘कैप्टन’ को राहुल ने दिया कंधा, अमेठी-रायबरेली में गांधी परिवार के दूत थे सतीश शर्मा

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन सतीश शर्मा की अर्थी को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कंधा दिया। राहुल गांधी और कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली में कैप्टन की अंतिम यात्रा में शामिल हुए। सतीश शर्मा का बुधवार को गोवा में निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। शर्मा कैंसर से पीड़ित थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे। उनका गोवा में रात आठ बजकर 16 मिनट पर निधन हो गया था जिसके बाद उनका पार्थिव शरीर गोवा से दिल्ली लाया गया।

उनके निधन पर राहुल गांधी ने दुख जताया है और कहा है कि वो उन्हें मिस करेंगे। राहुल ने ट्वीट कर कहा, “मैं कैप्टन सतीश शर्मा के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं. उनके परिवार और दोस्तों को मेरा प्यार और संवेदना.. हम उन्हें मिस करेंगे।”

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के निकट सहयोगी रहे शर्मा नरसिम्हा राव सरकार में 1993 से 1996 तक केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री रहे। आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद में 11 अक्टूबर, 1947 को जन्मे शर्मा एक पेशेवर वाणिज्यिक पायलट थे। रायबरेली और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर चुके शर्मा तीन बार लोकसभा सदस्य चुने गए थे। वह तीन बार राज्यसभा सदस्य भी बने और उन्होंने मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। वह पहली बार जून 1986 में राज्यसभा सदस्य बने और बाद में राजीव गांधी के निधन के बाद 1991 में अमेठी से लोकसभा सदस्य चुने गए। इसके बाद वह जुलाई 2004 से 2016 तक राज्यसभा सदस्य रहे।

शर्मा के परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटा एवं एक बेटी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणजीप सुरजेवाला ने शर्मा के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘‘पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन सतीश शर्मा के निधन से बेहद दु:खी हूं। कैप्टन शर्मा समर्पण और वफादारी की प्रतिमूर्ति थे। मैं उनके परिवार एवं मित्रों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।’’

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म