यूपी में दलितों के लिए खुला स्कूल, दलित संगठन ‘भीम आर्मी’ करेगी संचालन

सहारनपुर : देश में इन दिनों दलितों पर राजनीति गरमाई हुई है. इसी बीच दलित संगठन भीम आर्मी ने यूपी के सहारनपुर जिले में ‘भीम आर्मी पाठशाला’ की शुरुआत की है. जानकारी के मुताबिक इन पाठशालाओं में दलित समुदाय के बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी. इसके साथ ही इन स्कूलों में दलितों के संघर्ष और इतिहास से भी बच्चों को रूबरू कराया जाएगा.

इस कारण खोले गए स्कूल…?
न्यूज एजेंसी ANI पर प्रकाशित खबर के मुताबिक संगठन ने यह पाठशाल सरकारी स्कूलों में सुविधाओं की कमी को देखते हुए शुरू की है. संगठन का कहना है कि उनके इतिहास से जोड़ने के लिए और बच्चों को फ्री में शिक्षा देने के लिए यह पाठशाल खोली गई है. दलित समुदाय के बच्चे अपने इतिहास के तथ्यों को सही तरीके से जान सके, इसके लिए प्रदेश में 1000 पाठशालाएं खोलने की योजना है.

गरीब दलितों के लिए खोली गई है पाठशाला
भीम आर्मी के सहारनपुर जिले के अध्यक्ष कमल सिंह का कहना है कि गरीब दलित परिवार अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च नहीं कर सकते हैं और सरकारी स्कूलों की हालात किसी से छुपी हुई नहीं है, इसलिए भीम आर्मी ने यह पाठशाला खोलने का फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि यह पाठशाला खोलने का निर्णय 21 जुलाई 2015 को लिया गया था, लेकिन कुछ कारणों से यह संभव नहीं हो पाया.

ई-पत्रिका

धर्म

विचार

Scroll Up