Home » पीएम मोदी का झारखंड दौरा, देवघर में एम्स और सिंदरी खाद कारखाना का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी का झारखंड दौरा, देवघर में एम्स और सिंदरी खाद कारखाना का करेंगे शिलान्यास

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झारखंड में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और एक चार हजार मेगावॉट सुपर थर्मल ऊर्जा संयंत्र शामिल है. एक अधिकारी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी. प्रस्तावित परियोजनाओं पर 27,212 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि खर्च की जाएगी. पीएम मोदी डिजिटल रूप से रामगढ़ जिले के पतरातू में पांच मेगावॉट सुपर थर्मल बिजली संयंत्र की आधारशिला रखेंगे. यह पतरातू तापीय विद्युत संयंत्र केंद्र (पीटीपीएस) और राष्ट्रीय तापीय विद्युत संयंत्र (एनटीपीपी) का संयुक्त उपक्रम है. पहले चरण में 18,668 करोड़ रुपये की लागत से 800 मेगावॉट की तीन इकाइयां विकसित की जाएंगी. यह कार्य 2021 से 2022 तक पूरा हो जाएगा.

6500 करोड़ की लागत से फिर खुलेगा सिंदरी खाद कारखाना, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

केंद्र सरकार के चार साल पूरा होने पर पीएम मोदी झारखंड में होगें और इस अवसर पर झारखंड के लोगों को कई योजनाओं की सौगात देगें. इस दौरान वह हर घर तक पाइपलाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना की शिलान्यास भी करेगें. रांची के मेकॉन कॉलोनी में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत होगी, जिसके लिए मेकॉन कॉलनी में पाइप बिछाने का काम तेजी से चल रहा है.

झारखंड के रांची, जमशेदपुर सहित तीन शहरों में पाइप लाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना है. पाइपलाइन से गैस पहुंचाने का सीधा फायदा उपभोगताओं को मिलेगा. उन्हें सस्ते दर पर एलपीजी गैस मिलेगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी देवघर में 1,103 करोड़ रुपये के एम्स की आधारशिला रखेंगे. 750 बेड वाला एम्स 237 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जो अगले चार सालों में बनकर पूरा होगा.”

पीएम मोदी देंगे झारखंड को नई सौगात, गैस पाइपलाइन परियोजना का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी धनबाद के सिंदरी में हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (हर्ल) के यूरिया संयंत्र के पुनर्निमाण और पुनरारंभ की आधारशिला भी रखेंगे. इसकी अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपये के करीब है.

इसके अलावा, मोदी देवघर हवाईअड्डे, शहरी क्षेत्रों में एलपीजी वितरित करने के लिए गैस पाईपलाइन और कुछ अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. सीएम रघुवर ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा झारखंड के विकास के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा.”

मुख्यमंत्री ने बुधवार को आगामी 25 मई को होने वाले मोदी के दौरे से पहले तैयारियों की समीक्षा के लिए धनबाद का दौरा किया.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म