दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, आज से डीटीसी और क्लस्टर बसों में चलेगा मेट्रो कार्ड

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज दिल्ली वालों के बड़ी सहूलियत देने जा रही है. डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की सभी 5500 बसों में आज से कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू हो जाएगा. यानी अब दिल्ली वाले मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसों में एक कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी 2018 में कॉमन कार्ड को लॉन्च किया था. उसके बाद से 250 बसों में डीएमआरसी का यह कार्ड चल रहा था. आज शाम तक सभी बसों में ये शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही आज से डीटीसी केंद्रों पर भी मेट्रो कार्ड मिलेंगे.

इसके साथ ही कार्ड के जरिए दिल्ली के 13 स्टेशन पर गाड़ियों के पार्किंग शुल्क का भुगतान भी किया जा सकेगा. इसका इस्तेमाल दिल्ली विश्वविद्यालय, साकेत, करकरडूमा, दिलशाद गार्डन, अक्षरधाम, पटेल चौक, कश्मीरी गेट, रोहिनी सेक्टर (18 और 19), शास्त्री पार्क, एनएचपीसी चौक, मेवला महाराजपुर और ओल्ड फरीदाबाद मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग शुल्क देने के लिए किया जा सकेगा.

दिल्ली सरकार ने आज इस मौके पर अखबारों में विज्ञापन देकर भी स्कीम की जानकारी दी है. विज्ञापन में लिखा है, “दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो कार्ड अब डीटीसी व कलस्टर की सभी बसों में मान्य. मेट्रो कार्ड अब सभी डीटीसी पास केंद्रों पर भी उपलब्ध हैं.” 8 जनवरी 2018 को कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि यह शहर के परिवहन क्षेत्र में एक बड़ा कदम है. उन्होंने कहा था, ”परिवहन क्षेत्र में यह एक बड़ा कदम है जिससे दिल्ली में लोगों को सहज यात्रा की सुविधा मिल सकेगी.”

Related Articles

Back to top button