अब 6 घंटे में दिल्‍ली से लखनऊ: सीएम योगी ने दिखाई भारत की पहली निजी ट्रेन ‘तेजस’ को हरी झंडी

भारतीय रेल आज एक बड़ेे बदलाव की गवाह बनी है। देश की पहली निजी ट्रेन तेजस आज लखनऊ से नई दिल्‍ली के बीच अपने पहले सफर पर रवाना हो गई है। शुक्रवार सुबह उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ जंक्शन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर सिर्फ सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। इस दौरान करीब 400 यात्री तेजस के इस पहले सफर का गवाह बनेंगे। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच 120 किमी प्रति घंटा जबकि कानपुर से लखनऊ के बीच 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

देश की इस पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के संचालन की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी पर है। ये पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा मिलेगा। एक घंटे लेट होने पर 100 और दो घंटे लेट होने पर 250 रुपये मुआवजा मिलेगा। ये ट्रेन तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है जैसे ऑटोमेटिक डोर लॉकर होगी। जो ट्रेन के रुकते ही खुलेगा और बंद होगा। इसमें करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी मिलेगा।

उद्घाटन के दिन चार अक्टूबर को तेजस स्पेशल सुबह साढ़े नौ बजे लखनऊ जंक्शन से चलकर 10:40 बजे कानपुर, दोपहर 3:03 बजे गाजियाबाद होकर शाम चार बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। छह अक्टूबर से आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन सुबह 6:10 बजे लखनऊ जंक्शन से चलाएगा।

ये है किराया

लखनऊ से नई दिल्ली का एसी चेयरकार का शुरुआती किराया 1125 और वापसी में 1280 रुपये होगा। एक्जक्यूटिव क्लास में लखनऊ से नई दिल्ली का किराया 2310 और वापसी में 2450 रुपये होगा। वापसी में डिनर के चलते किराया अधिक होगा।

 

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up