Home » ऐतिहासिक फिल्म बनाने से पहले करनी चाहिए तथ्यों की जाँच: भंसाली

ऐतिहासिक फिल्म बनाने से पहले करनी चाहिए तथ्यों की जाँच: भंसाली

Mumbai: भंसाली की हर फिल्म उनका ड्रीम प्रोजेक्ट होता है। इसी के चलते वे सफलता की नई ऊँचाईयों को छूने में सफल होते हैं। गत वर्ष बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी देने वाले संजय लीला भंसाली इन दिनों अपनी नई फिल्म हीरामंडी को लेकर चर्चाओं में है। हीरामंडी नेटफ्लिक्स पर प्रदर्शित की जाएगी। हाल ही में इस फिल्म की पहली झलक दर्शकों के लिए जारी की गई थी, जिसमें मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, शर्मिन सेगल, रिचा चड्ढा और आखिरी में सोनाक्षी सिन्हा की झलक दिखती है। सभी गोल्डेन आउटफिट में रॉयल लुक में नजर आ रही हैं। बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ एक-एक करके सभी एक्ट्रेस के लुक्स दिखाए गए हैं। हालांकि, वेब सीरीज की रिलीज डेट की अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इसी इवेंट में उन्होंने मीडिया को दिए अपने एक साक्षात्कार में कहा है कि जब कोई फिल्ममेकर पीरियड फिल्में बनाता है तो उसे कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसी फिल्में बनाने से पहले फैक्ट्स की जांच करनी चाहिए। संजय के मुताबिक, वो तब तक कोई फिल्म या डॉक्यूमेंट्री नहीं बनाते हैं जब तक कि उन्हें इस बारे में बिल्कुल सटीक जानकारी न हो। संजय लीला भंसाली पीरियड फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं, लेकिन पद्मावत की शूटिंग के वक्त उनके साथ करणी सेना के कुछ सदस्यों ने मारपीट कर दी थी। यहां तक कि सेट पर तोडफ़ोड़ भी की थी। दीपिका पादुकोण को जान से मारने की धमकी मिली थी। इसी संदर्भ में संजय ने कहा है कि फिल्म मेकर्स अगर ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर कोई फिल्म करें तो उन्हें तथ्यों को एक बार अच्छे से समझ और परख लेना चाहिए।

इसके अलावा संजय ने कुछ अफवाहों से भी पर्दा हटाया है। उन्होंने कहा कि ये बातें बिल्कुल गलत हैं कि वो सेट पर एक्टर्स के साथ काफी कड़ा बर्ताव करते हैं। संजय के मुताबिक, ये सभी बातें मीडिया ने फैलाई है। संजय लीला भंसाली की अपकमिंग वेब सीरीज हीरामंडी के लॉन्च के अवसर पर उनसे पूछा गया कि क्या वो सच में एक्टर्स के साथ कड़ा रवैया अपनाते हैं। इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा, मीडिया ने मेरी ऐसी इमेज बनाई है। वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है। मैं कोई टास्क मास्टर नहीं हूं।

मैं बस एक्टर्स का दिमाग का यूज करना चाहता हूं। मुझे टास्क मास्टर इसलिए कहते हैं क्योंकि मैं तब तक किसी एक्टर को वैनिटी वैन में नहीं जाने देता जब तक कि उससे बेस्ट शॉट न निकलवा लूं।

स्वयं भंसाली अपने बारे में भले ही कहे कि वो सख्त नहीं हैं, लेकिन उनके साथ काम करने वाले एक्टर्स यही मानते हैं कि उनके साथ काम करना बहुत बड़ा टास्क है। मीडिया समाचारों के मुताबिक, फिल्म ब्लैक में संजय लीला भंसाली ने रणबीर कपूर की पिटाई तक कर दी थी। इसके बाद से रणबीर ने इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिया था। फिल्म सावरियां की शूटिंग के वक्त भी रणबीर को काफी ज्यादा परेशानियां आई थीं। इस फिल्म का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। वर्ष 2007 में प्रदर्शित हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से असफल हो गई थी।

News Source Link:

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म