Akshaya Tritiya 2020: मां लक्ष्मी को इन मंत्रों से प्रसन्न करके पाएं उनकी विशेष कृपा

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। साल 2020 में ये विशेष दिन 26 अप्रैल, रविवार को पड़ रहा है। अक्षय तृतीया को आखा तीज अथवा अक्ती भी कहा जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि अक्षय तृतीया के दिन बिना कोई मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। व्यक्ति द्वारा किये हर शुभ काम का पूरा फल मिलता है। चार अबूझ मुहूर्त में से एक अक्षय तृतीया है और इस दिन को सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

लॉकडाउन के बीच अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया की शुभता के कारण इस दिन शादी-विवाह, गृह प्रवेश, नए व्यापर की शुरुआत, धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है। मगर इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण सबकुछ बंद रखा गया है। देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में आप घर पर ही अक्षय तृतीया की पूजा कर सकते हैं और विशेष रूप से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी पूजा

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी की उपासना के लिए अक्षय तृतीया के दिन घर पर ही लक्ष्मी जी की प्रतिमा को कच्चे दूध से स्नान कराएं। केसर और कुमकुम से उनका पूजन करें। यदि घर में गंगाजल है तो उसका उपयोग भी आप कर सकते हैं।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास मंत्र

पौराणिक शास्त्रों के मुताबिक अक्षय तृतीया यानी अखातीज को सर्वसिद्ध मुहूर्त माना गया है। आप माता लक्ष्मी का पूजन करने के बाद यहां दिए किसी भी एक मंत्र की पांच माला का जाप करें। लक्ष्मीजी का आशीर्वाद मिलने से जीवन खुशहाल रहता है और आर्थिक स्थिति भी बेहतर बनती है।

ॐ विद्या लक्ष्म्यै नम:

ॐ सौभाग्य लक्ष्म्यै नम:

ॐ आद्य लक्ष्म्यै नम:

ॐ पहिनी पक्षनेत्री पक्षमना लक्ष्मी दाहिनी वाच्छा भूत-प्रेत सर्वशत्रु हारिणी दर्जन मोहिनी रिद्धि सिद्धि कुरु-कुरु-स्वाहा।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up