सावन का दूसरा सोमवार आज, राशि के अनुसार शिवजी की पूजा में चढ़ाए ये चीजें

सावन (Sawan 2019) (श्रावण मास) का आज दूसरा सोमवार (Sawan Somvaar Vrat) है। सावन का महीना (Sawan Ka Mahina) भगवान शिव (Lord Shiva) को बेहद प्रिय होता है। इसलिए शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से भोलेनाथ बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए मंदिरों (Lord Shiva Temples) में जगह-जगहों पर भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है।
अगर आप भी भगवान शिव का व्रत रख रहे तो आपको बताते है कि व्रत कैसे करें। भगवान शिव का व्रत करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर स्वच्छ कपड़े पहनें। भोलेनाथ के सामने आंख बंद शांति से बैठें और व्रत का संकल्प लें। दिन में दो बार सुबह और शाम को भगवान शंकर व मां पार्वती की अर्चना जरूर करें।

भगवान शंकर के सामने तिल के तेल का दीया प्रज्वलित करें और फल व फूल अर्पित करें। आसपास कोई मंदिर है तो वहां जाकर भोलेनाथ के शिवलिंग पर जल व दूध अर्पित करें। भगवान शिव को दूध और जल अर्पित करना बहुत अच्छा माना जाता है। सावन के सोमवार को हो सके तो रुद्राभिषेक कराएं। सावन के महीने में वैसे शिवलिंग पर दूध चढ़ाया जाता है। ज्योतिष के अनुसार, राशि के अनुसार (According to the Zodiac sign) लोग शिव जी को ये वस्तुएं अर्पित कर सकते हैं।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up