पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी, नए साल में अब तक डीजल के दाम 1 रुपए 9 पैसे तक बढ़े

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि जारी है, तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को डीजल से ज्यादा पेट्रोल के दाम में वृद्धि की है। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल के दाम दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 11 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं।गौरतलब है कि नए साल में अमेरिका-ईरान के बीच तनातनी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में तेजी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल देखा जा रहा है। अब तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 82 पैसे जबकि डीजल में 1 रुपए 9 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, फिलहाल अभी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से उपभोक्ताओं को राहत नहीं मिलने वाली है।

जानिए नए रेट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 75.96 रुपए, 78.54 रुपए, 81.55 रुपए और 78.92 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बढ़कर क्रमश: 69.05 रुपए, 71.42 रुपए, 72.41 रुपए और 72.97 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

दिल्ली से सटे शहरों में ये है आज का रेट

दिल्ली से सटे शहर नोएडा में आज शुक्रवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 77.00 रुपए और डीजल 69.33 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। गाजियाबाद में शुक्रवार को पेट्रोल 76.88 रुपए और डीजल 69.18 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। उधर गुरुग्राम में भी आज पेट्रोल 75.20 रुपए और डीजल 67.88 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। फरीदाबाद में आज पेट्रोल 75.39 रुपए और डीजल 68.07 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

Related Articles

Back to top button