नीति आयोग के नए सीईओ होंगे परमेश्वरन अय्यर, अमिताभ कांत की लेंगे जगह

नई दिल्ली. पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर (Parameswaran Iyer) को शुक्रवार को सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग (NITI Aayog) का चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) नियुक्त किया गया. उन्होंने पिछले साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी हैं अय्यर
डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी और जाने-माने स्वच्छता विशेषज्ञ अय्यर को अमिताभ कांत के 30 जून को सेवानिवृत्त होने के बाद, दो साल के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, नीति आयोग का चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नियुक्त किया गया है. आदेश में कहा गया है कि अय्यर की नियुक्ति उन्हीं नियमों और शर्तों पर की गई है, जो कांत के लिए लागू थीं.

यूनाइटेड नेशंस में काम कर चुके हैं अय्यर
17 साल तक सर्विस में रहने के बाद अय्यर ने 2009 में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. उन्होंने 2016 में पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव के रूप में वापसी की थी. 63 वर्षीय अय्यर इससे पहले अप्रैल 1998-फरवरी 2006 के बीच यूनाइटेड नेशंस में वरिष्ठ ग्रामीण जल स्वच्छता विशेषज्ञ के रूप में भी काम कर चुके हैं. वह मायावती सरकार के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं.

साल 2016 से नीति आयोग के सीईओ हैं अमिताभ कांत
नीति आयोग के मौजूदा सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल जून 2021 में एक साल के लिए बढ़ाया गया था. कैरल कैडर के 1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी कांत साल 2016 से इस आयोग के सीईओ हैं.

Related Articles

Back to top button