Home » देश के 2 बड़े शहरों के बीच शुरू हुई दूसरी प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस

देश के 2 बड़े शहरों के बीच शुरू हुई दूसरी प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस

नई दिल्ली : लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) के बाद आज अहमदाबाद (Ahmedabad)-मुंबई (Mumbai) के बीच दूसरी तेजस ट्रेन (Tejas Express) की शुरुआत हुई. IRCTC द्वारा संचालित अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस ट्रेन को आज अहमदाबाद रेलवे स्‍टेशन पर मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान भारतीय रेल के कई वरिष्‍ठ अधिकारी भी यहां मौजूद रहे. ट्रेन अहमदाबाद रेलवे स्टेशन केे प्लेटफार्म नंबर 1 से मुंबई के लिए रवाना हुई.

यह कॉर्पोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलेगी और इसमें मुसाफिरों की सेवा में ट्रेन होस्टेस भी मौजूद रहेंगी. बता दें कि इस ट्रेन के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो गई थी. यात्री विशेष रूप से आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in और इसके मोबाइल ऐप “Irctc Rail Connect” पर टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि रेलवे आरक्षण काउंटरों पर इसकी कोई बुकिंग नहीं होगी. यात्री आईआरसीटीसी अधिकृत एजेंटों के माध्यम से भी इस ट्रेन की टिकट बुक करवा सकते हैं. ट्रेन की टिकट IRCTC के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, Ixigo, PhonePe, मेक माय ट्रिप, गूगल, आईबीबो, रेलयात्री आदि के माध्यम से बुकिंग के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी.

इस तरह रेल यात्रियों को ट्रेनों में अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करके रेल यात्रियों के समग्र यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में यह रेल मंत्रालय का एक और कदम होगा. यह ट्रेन संख्‍या 82902/82901 अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर सप्ताह में 6 दिन चलेगी. केवल गुरुवार को यह नहीं चलाई जाएगी, ताकि इसका रखरखाव किया जा सके. यात्रियों को उच्च स्तर की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन को सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. इस पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन में दो एक्ज़ीक्यूटिव क्लास चेयर कारें होंगी, जिनमें से प्रत्येक में 56 सीटें होंगी और 8 चेयर कार, जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी. ट्रेन की कुल वहन क्षमता 736 यात्रियों की होगी. ट्रेन सुबह 06:40 बजे अपनी यात्रा अहमदाबाद से शुरू करेगी और नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में ठहरते हुए दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. वहीं, वापसी की यात्रा में ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से रवाना होगी और रात 9:55 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म