Home » ट्रेन में सफर के दौरान बोर नहीं होंगे यात्री

ट्रेन में सफर के दौरान बोर नहीं होंगे यात्री

नई दिल्‍ली : ट्रेनों में लंबे सफऱ के दौरान अब यात्रियों को बोरियत नहीं होगी. ट्रेन सफर के दौरान यात्रियों को भरपूर मनोरंजन मिलेगा. दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railways) की पीएसयू रेलटेल (RailTel) इसको लेकर कंटेंट ऑन डिमांड की सुविधा शुरु कर रही है. इसके तहत जल्द आप ट्रेनों में मुफ्त में अपनी पसंद की मूवी, सीरियल, गाने या भक्ति संगीत से जुड़े कार्यक्रमों का लुत्फ उठा पाएंगे.

ट्रेन के सफर के दौरान ये कार्यक्रम देखते वक्त यात्री को कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा.. ना ही आपके मोबाइल, आईपैड या लैपटॉप का डेटा इस्तेमाल होगा. ये सारी सुविधा बिल्कुल ही मुफ्त में मिलेगी. रेलटेल ने इस योजना के लिए टेंडर ओपन कर दिए हैं. अब बोली का मूल्यांकन चल रहा है, जो एक महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा. आने वाले दो सालों में यह सुविधा देश की हर ट्रेन में लागू कर दी जाएगी. शुरुआत में यह योजना 4 घंटे से ज्यादा दूरी वाली ट्रेनों में होगी. बाद में सभी ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा. अभी यात्रा के दौरान लोगों को हाइस्पीड इंटरनेट नहीं उपलब्ध हो पाता है, जिसकी वजह से लोग अपने खुद के मोबाइल का प्रयोग ढंग से नहीं कर पाते.

रेलवे कंटेंट ऑन डिमांड नाम की इस योजना के तहत ट्रेनों के अंदर हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को फ्री में इंटरनेट की सुविधा मिल सके और वे अपने मोबाइल और लैपटॉप या आईपैड पर अपने पसंद के कार्यक्रम देख सकेंगे. हले चरण में 1516 जोड़े मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा. सब अर्बन में 2864 जोड़ी ट्रेनों में भी शुरू होगी.

2 साल के अंदर पूरे देश की ट्रेनों में इसे लागू कर दिया जाएगा. रेलवे की इस सुविधा में उसका अपना भी फायदा है. दरअसल भारतीय रेलवे इन सुविधाओं में अपने सरकारी ऐड भी चलाएगा. शुरू में लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू होगी यह व्यवस्था, बाद में ये सुविधा सारे ट्रेनों में दी जाएंगी.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म