गौतम अडानी का ग्रुप बना भारत का सबसे मूल्यवान समूह, टाटा को भी छोड़ा पीछे

बिजनेसमैन गौतम अडानी का ग्रुप टाटा ग्रुप को पीछे छोड़कर भारत का सबसे मूल्यवान समूह बन गया है. गौतम अडानी ग्रुप की फर्मों का बीएसई पर कुल बाजार पूंजीकरण 22 लाख करोड़ रुपये से अधिक है, जो टाटा के नेतृत्व वाले समूह को पछाड़कर इसे भारत में सबसे अधिक मूल्यवान बनाता है. बता दें कि शुक्रवार के बंद के आधार पर अदानी ग्रुप के सभी बीएसई सूचीबद्ध शेयरों का बाजार मूल्यांकन, हाल ही में अधिग्रहित अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड सहित कुल नौ फर्मों का बाजार मूल्यांकन, एक बाजार के साथ सूचीबद्ध टाटा समूह की 27 फर्मों को पार करते हुए, 22 लाख करोड़ से अधिक था. वहीं मुकेश अंबानी की नौ कंपनियों का समूह 17 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बाजार पूंजीकरण के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

बता दें कि यह अडानी स्टॉक में एक व्यापक रन-अप को दर्शाता है, जिसने गौतम अडानी को फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर बनने के लिए प्रेरित किया और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़ दिया, और एलोन मस्क और लुई विटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी पीछे छोड़ दिया. जबकि अडानी वर्तमान में 154.7 बिलियन डॉलर के शुद्ध मूल्यांकन के साथ, लुई विटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पार कर गए है.

वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को घरेलू शेयरों में एक रक्तपात ने उन्हें फोर्ब्स द्वारा संकलित रियल-टाइम अरबपतियों की सूची में नंबर 3 पर वापस धकेल दिया है. यह काफी हद तक अमेरिकी अरबपतियों के धन के क्षरण से प्रेरित है, जो कि लाल-गर्म मुद्रास्फीति पढ़ने के बाद एक बहुत ही आक्रामक फेडरल रिजर्व की उम्मीदों पर हालिया बाजार दुर्घटना से है. फिर भी, एलोन मस्क 273.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं.

किसी उपाय व उल्लेखनीय से कम नहीं अडानी की चढ़ाई

गौतम अडानी की संपत्ति में वृद्धि भी शेयरों के मूल्यांकन में उछाल का एक उपाय है, न कि फंडामेंटल में वृद्धि, जैसे कि कमाई और विकास के परिणामस्वरूप, उनके द्वारा नियंत्रित कई संस्थाओं के शेयरों में तेजी से वृद्धि हुई है. फिर भी गौतम अडानी की चढ़ाई किसी भी उपाय व उल्लेखनीय से कम नहीं है. सबसे पहले, वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने. तब उनकी कुल संपत्ति वॉरेन बफेट और बिल गेट्स से आगे निकल गई. अब वह तेजी से धन के उस स्तर की ओर बढ़ रहा है जो केवल लुई विटॉन के बर्नार्ड अरनॉल्ट और एलोन मस्क द्वारा प्रतिद्वंद्वी है.

वैश्विक मंच के लिए स्थापित करने की कोशिश कर रहे अडानी

अडानी समूह की फर्मों का बाजार मूल्यांकन संस्थाओं में अधिक फैला हुआ है, जबकि एक या दो बड़ी संस्थाएं टाटा और रिलायंस के मार्केट कैप का बहुमत बनाती हैं. अदानी एक ऐसा समूह है, जिसमें बुनियादी ढांचे, खनन, ऊर्जा और अन्य उद्योगों में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध सात कंपनियां शामिल हैं, जिसका नेतृत्व पहली पीढ़ी के उद्यमी अडानी कर रहे हैं. तेजी से विविधीकरण की होड़ ने उनके विशाल, बड़े पैमाने पर जीवाश्म-ईंधन से चलने वाले समूह को भारत के अंदर और बाहर नए क्षेत्रों में धकेल दिया है, और अडानी वैश्विक मंच के लिए खुद को फिर से स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं.

दूरसंचार उद्योग में प्रवेश करने के बड़े इरादे

अदानी एंटरप्राइजेज ने पिछले पांच वर्षों में उभरते उद्योगों में महत्वपूर्ण निवेश किया है, जिसमें हवाई अड्डे, सीमेंट, कॉपर रिफाइनिंग, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, रोडवेज और सोलर सेल उत्पादन शामिल हैं. शुक्रवार को अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण पूरा करने के बाद अदाणी समूह देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बन गया. समूह के पास पहले कोई सीमेंट बनाने का कार्य नहीं था, लेकिन उसने कहा था कि फर्म अपने बंदरगाहों और रसद, ऊर्जा और रियल एस्टेट व्यवसायों को देखते हुए एक अच्छी फिट थीं. अदाणी समूह के अपने हरित हाइड्रोजन और हवाई अड्डे के संचालन का विस्तार करने और दूरसंचार उद्योग में प्रवेश करने के बड़े इरादे हैं. इसने अक्षय ऊर्जा के लिए बुनियादी ढांचे में 70 बिलियन डॉलर का निवेश करने का भी वादा किया है.

Related Articles

Back to top button