Home » कॉन्ट्रैक्ट पर भी नियुक्तियां करेगा Railway, स्टॉफ की कमी के कारण लिया फैसला

कॉन्ट्रैक्ट पर भी नियुक्तियां करेगा Railway, स्टॉफ की कमी के कारण लिया फैसला

नई दिल्ली : रेलवे में कर्मचारियों के चयन में लगने वाले समय और स्टॉफ की कमी को दूर करने के लिए इंडियन रेलवे ने कॉन्ट्रैक्ट पर कर्मचारियों की नियुक्तियां करने का फैसला किया है. दरअसल रेलवे की तरफ से यह फैसला कुछ क्षेत्रों में चल रही कर्मचारियों की कमी को ध्यान में रखते हुए किया गया है. यह कदम रेलवे बोर्ड के माध्यम से भर्ती में होने वाली देरी को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.

शक्ति जोन करेगा रिटायर्ड कर्मचारियों की नियुक्ति
इसके अलावा रेलवे ने रिटायर्ड कर्मचारियों की सेवा लेने का भी फैसला लिया है. रिटायर्ड कर्मचारी भाप के ईंजन, पुराने कोच और सिग्नल जैसे रेलवे की विरासत को संभालेंगे. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘सेवानिवृत कर्मचारी कुशलतापूर्वक भाप ईंजन, संकेत पद्धति वाले सिग्नल और भाप चालित उपकरणों को संभालने में कुशल हैं. इसलिए अनुबंध पर उनकी नियुक्ति की जा सकती है.’ रेलवे की विरासत को संभालने में कुशल रिटायर्ड कर्मचारियों की नियुक्ति की शक्ति जोन के प्रमुख के पास होगी.

डाटा एंट्री ऑपरेटर की भी भर्ती होगी
दफ्तरों में आशुलिपिकों और सहायकों की कमी से कार्य प्रभावित होने की समस्या का समाधान करने के लिए रेलवे ने डाटा एंट्री ऑपरेटर या एग्जिक्यूटिव असिस्टेंट की मौजूदा रिक्तियों को भरने के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्ति की अनुमति प्रदान की है.

अधिकारी ने बताया कि जोन के प्रमुखों को मौजूदा रिक्तियों के लिए आवश्यक व्यक्तियों की संख्या तय करने के लिए अधिकृत किया गया है. वे संबंधित विभागों से परामर्श के आधार पर यह काम पूरा करेंगे. अनुबंध पर नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों का पारिश्रमिक सामान्य कार्य अनुसूची के समान होगा.

रेलवे की कार्य प्रणाली में सुधार के मद्देनजर सिलसिलेवार कदम उठाने पर सक्रियतापूर्वक विचार किया जा रहा है जिसके परिणाम आने वाले समय में देखने को मिल सकते हैं. रिटायर्ड रेलवे कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. इससे पहले रेलवे ने मानवरहित फाटकों पर रिटायर्ड कर्मचारियों को नियुक्त करने का फैसला लिया था.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म