कल से दो रुपये महंगा हो जाएगा अमूल और मदर डेयरी का दूध

नई दिल्‍ली. देश में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला अमूल का दूध कल यानी 17 अगस्‍त से और महंगा हो जाएगा. गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केट‍िंग फेडरेशन (GCMMF) ने मंगलवार को बताया कि अमूल ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले सभी तरह के दूध के दाम बुधवार से 4 फीसदी बढ़ जाएंगे. इसका अनुसरण करते हुए मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी कर दी है.

GCMMF के अनुसार, अमूल दूध की कीमत प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाई जा रही है. ऐसे में अमूल गोल्‍ड की 500 मिलीलीटर की पैकेट का मूल्‍य कल से 31 रुपये हो जाएगा, जबकि अमूल ताजा की 500 एमएल की पैकेट 25 रुपये में और अमूल शक्ति की आधा लीटर की पैकेट 28 रुपये में बिकने लगेगी. फेडरेशेन ने बताया कि बढ़ती महंगाई के मुकाबले प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी काफी कम है. बढ़ी हुई कीमतों का असर गुजरात, दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई सहित कई राज्‍यों में दिखेगा. दोनों कंपनियों की ओर से यह इस साल की दूसरी बढ़ोतरी है.

डेयरी फेडरेशन ने बताया कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए कीमतों में वृद्धि करना जरूरी हो गया था. पिछले साल के मुकाबले मवेशियों का चारा 20 फीसदी महंगा हो चुका है, जबकि किसानों को भी हम पिछले साल से 8-9 फीसदी ज्‍यादा का भुगतान कर रहे हैं. ऐसे में हमारे पास कीमतें बढ़ाने के अलावा दूसरा रास्‍ता नहीं था.

80 फीसदी भुगतान दूध उत्‍पादकों को
फेडरेशन के अनुसार, दूध और दूध उत्‍पादों को बेचकर मिलने वाले प्रत्‍येक 1 रुपये में से 80 पैसे का भुगतान दूध उत्‍पादकों को किया जाता है. कीमतों में हुई ताजा वृद्धि से हम अपने उत्‍पादकों को ज्‍यादा मुनाफा दे सकेंगे, ताकि वे और दूध उत्‍पादन के लिए प्रोत्‍साहित हों. गौरतलब है कि GCMMF हर दिन देशभर में करीब 1.5 करोड़ लीटर दूध की बिक्री करता है. इसमें से अकेले गुजरात की हिस्‍सेदारी 60 लाख लीटर की रहती है. इसके अलावा 35 लाख लीटर दूध दिल्‍ली-एनसीआर और 20 लाख लीटर महाराष्‍ट्र से आता है.

मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम
अमूल के नक्‍शे कदम पर चलते हुए मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी ने बताया कि नई कीमतें 17 अगस्‍त, 2022 से लागू हो जाएंगी. मदर डेयरी ने इससे पहले मार्च में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. दिल्‍ली-एनसीआर में अब मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्‍क 61 रुपये लीटर मिलेगा, जो पहले 59 रुपये में था. इसी तरह टोंड दूध 51 रुपये लीटर, डबल टोंड दूध 45 रुपये लीटर और गाय का दूध 53 रुपये लीटर हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button