इनकम टैक्स नियमों में होगा बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोग हमेशा ही टैक्स बचाने के लिए कई प्रत्यन करते हैं. लेकिन, नियम बदलने या फिर नियमों की जानकारी नहीं होने पर उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ता है. बजट 2018-19 में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ. लेकिन, कुछ प्रस्ताव दिए गए हैं जो 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएंगे. इन बदलावों का सबसे बड़ा असर टैक्सपेयर्स पर पड़ेगा. अगर आपको भी इनकी जानकारी नहीं है तो टैक्स बचाने के लिए आपको इन नियमों को जानना बहुत जरूरी है.

आइये जानते हैं वो बदलाव जो 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएंगे.

स्टैंडर्ड डिडक्शन
बजट में वित्त मंत्री ने स्टैंडर्ड डिडक्शन को वापस लाने का प्रस्ताव दिया है. इसके लागू होने पर ट्रांसपोर्ट अलाउंस (19200 रुपए) और मेडिकल री-इम्बर्समेंट (15000 रुपए) हट जाएंगे. आसान भाषा में समझें तो सैलरी क्लास लोगों की सैलरी से इनकम टैक्स छूट के नाम सीधे तौर पर 40000 रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन होगा और मेडिकल, ट्रांसपोर्ट अलाउंस हट जाएंगे. स्टैंडर्ड डिडक्शन के लागू होने से 2.5 करोड़ सैलरी क्लास लोगों को फायदा मिलेगा. खास बात यह है कि स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को भी मिलेगा. जिन्हें अब तक मेडिकल और ट्रांसपोर्ट का फायदा नहीं मिलता था.

इनकम टैक्स सेस बढ़ेगा
इनकम टैक्स पर लगने वाले सेस में भी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव है. बजट में वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स पर लगने वाले एजुकेशन सेस को बढ़ाकर 4 फीसदी कर दिया है. मौजूदा व्यवस्था में यह सेस 3 फीसदी लगता है. यह सेस टैक्सपेयर्स के टैक्स पर लगाया जाता है.

Related Articles

Back to top button