Home » अब चेक पर भी देना होगा आधार नंबर, जल्द अनिवार्य कर सकती है सरकार!

अब चेक पर भी देना होगा आधार नंबर, जल्द अनिवार्य कर सकती है सरकार!

नई दिल्ली: बैंक खाते से आधार को जोड़ने के बाद अब सरकार चेक पर भी आधार नंबर लिखने को अनिवार्य कर सकती है. हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं है कि यह सभी बैंक चेक पर अनिवार्य होगा या नहीं. लेकिन, चालू खाते यानी करेंट अकाउंट के चेक पर आधार नंबरडालने का विकल्प दिया गया है. इस मामले में चेक जारी करने वाले की जगह रिसीवर को अपना आधार नंबर दर्ज करके बैंक में जमा कराना होगा. व्यापारियों के लिए यह नई व्यवस्था शुरू की गई है. हालांकि, अभी तक अनिवार्य करने को लेकर कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या अब सरकार चेक पर भी आधार नंबर को अनिवार्य कर सकती है?

जल्द अनिवार्य कर सकती है सरकार
इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, ‘अभी यह व्यवस्था वैकल्पिक है, लेकिन सरकार जल्द इसे अनिवार्य कर सकती है. हालांकि, सवाल यह है कि जब अकाउंट नंबर, पैन नंबर आधार से लिंक है तो ऐसे में चेक पर आधार नंबर डालने का क्या फायदा है, क्या सरकार के इस कदम के पीछे कोई और मंशा है?

अनिवार्य करने पर संशय
एक बैंक के पूर्व निदेशक ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि दोनों पार्टियों ने जब बिलिंग कर दी है, तो आधार नंबर डालने में कोई डर नहीं होना चाहिए. हालांकि, यह व्यवस्था थोड़े वक्त के लिए लगती है. इसमें अनिवार्य करने जैसा कुछ नहीं है. सिस्टम में व्यापारियों का आधार नंबर दर्ज हो जाए शायद इसलिए यह व्यवस्था की गई है.

कौन सी सेवाएं अभी तक हैं लिंक
1. मोबाइल नंबर
2. पैन कार्ड
3. बैंक अकाउंट
4. एलपीजी गैस कनेक्शन
5. राशन कार्ड
6. वोटर आईडी

बैंक खाता लिंक है या नहीं
बैंक खातों को आधार से लिंक कराने को लेकर असमंजस की स्थिति है. ज्यादातर लोगों ने अपने बैंक की ब्रांच में जाकर इसे लिंक करा लिया होगा. लेकिन, आप कैसे पता करेंगे कि आपका खाता आधार से लिंक है या नहीं. इसका एक आसान तरीका है. घर बैठे ही इसका पता किया जा सकता है.

ऐसे चेक करें खाता लिंक है या नहीं
सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. फिर आधार सेवाओं (‘Aadhaar Services’) वाले सेक्शन पर क्लिक कर आधार से बैंक अकाउंट लिंक होने के स्टेटस वाले विकल्प (‘Check Aadhaar & Bank Account Linking Status’) पर जाएं.

ओटीपी के जरिए पता करें
जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज खुलेगा. यहां आपसे 12 संख्या वाला आधार नंबर मांगा जाएगा. पहले आधार नंबर दी गई जगह पर भरें. उसके बाद स्क्रीन पर एक सिक्योरिटी कोड भी दिखाएगा, जिसे देखकर भरने के बाद वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.

लिंक होगा तो आएगा ये मैसेज
ऐसे में आपको ओटीपी उसमें डालना होगा और फिर लॉगिन करना पड़ेगा. अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक हुआ होगा, तो आपको सामने यह बधाई संदेश मिलेगा- “Congratulations! Your Bank Aadhaar Mapping has been done”.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म