होंठों की डार्कनेस दूर करने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक तरीके

महंगी ग्लॉस और फैंसी लिपस्टिक अस्थायी रूप से आपके होंठों (Lips) के कालेपन को ढक सकती हैं. लेकिन इससे हमेशा के लिए निजात नहीं दिला सकती हैं. कई बार ग्लॉस और फैंसी लिपस्टिक के बाद आपके होंठ रूखे भी जाते हैं. ऐसे में आप अपने होंठों (Lips Care) को प्राकृतिक रूप से गुलाबी और स्वस्थ बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे (Lips Care Tips) आजमा सकते हैं. इसके लिए आप घर के बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने आप को हाइड्रेट रख सकते हैं. इसके अलावा भी आप कई और  नेचुरल तरीके आजमा सकते हैं. ये आपके होठों का रूखपन दूर करने और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे.

होममेड लिप स्क्रब का इस्तेमाल करें

लिप स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर आपके होठों को मुलायम बनाता है. आप घर पर होममेड स्क्रब बना सकते हैं. आप एक चम्मच बादाम के तेल और शहद का इस्तेमाल करके होममेड लिप स्क्रब बना सकते हैं. इसे दो चम्मच चीनी के साथ मिला सकते हैं. फिर इसे अपने होठों पर धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें. होठों का कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

अपने होठों के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करें

कई लिप बाम में चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन सी होता है. ये आपके होंठों को गुलाबी रंग देता है और हाइड्रेट भी करता है. इसके लिए एक छिलके वाले चुकंदर को काट कर कद्दूकस कर लें. फिर इसका रस निकाल कर अपने होंठों पर लगाएं. 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें. इसके बाद धो लें. इस जूस को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

होंठों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें

आपके होंठों को आपके चेहरे की तुलना में अधिक मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि हमारे होंठों की त्वचा पतली होती है. दिन के समय और रात में लिप बाम या पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें. सुबह इन्हें थोड़ा सा रगड़ें और डेड स्किन को हटाने के लिए टूथब्रश से स्क्रब करें. ये तरीका आपके होंठों को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने के अलावा ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है.

अपने होंठों पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सिर्फ आपके चेहरे को ही नहीं बल्कि आपके होंठों को भी एसपीएफ प्रोटेक्शन की जरूरत होती है. कुछ एसपीएफ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल आपके होंठों को सूरज की क्षति, हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाते हैं. एक अध्ययन के अनुसार केवल 37% लोग ही एसपीएफ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं. अपने होंठों की देखभाल के लिए अच्छी क्वालिटी वाले लिप बाम चुनें. इन्हें बार-बार लगाना न भूलें.

खुद को हाइड्रेट रखें

अपनी त्वचा और होंठों को मुलायम और नम रखने के लिए आंतरिक रूप से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है. पर्याप्त पानी नहीं पीने से आपके होठ रूखे हो जाते हैं. होठों का रूखापन और इनके स्वस्थ दिखने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करें.

Related Articles

Back to top button