Home » स्किन में निखार लाने के लिए करें नींबू से बने इन फेस पैक का इस्तेमाल

स्किन में निखार लाने के लिए करें नींबू से बने इन फेस पैक का इस्तेमाल

रोजमर्रा की भागदौड़ का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है. ऐसे में कई बार त्वचा सुस्त, खुरदरी, रूखी हो जाती है. इसके अलावा आपको समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेत भी मिल सकते हैं. हर गुजरते दिन के साथ अपनी त्वचा को क्षतिग्रस्त होते देखना कोई भी पसंद नहीं करता है. त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं.

प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके भी आप त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आप नींबू से कई तरह के फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. आइए जानें कैसे बनाएं ये फेस पैक.

नींबू से बने इन फेस पैक

नींबू और एलोवेरा एंटी एक्ने फेस पैक

आधे ताजे नींबू के रस में 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. ताजे पानी से धो लें. नींबू और एलोवेरा के साथ इस एंटी एक्ने फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार दोबारा लगाएं.

एक चम्मच ताजा नींबू का रस और दो चम्मच कच्चा शहद लें. एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.

नींबू और ग्लिसरीन का फेस पैक

ग्लिसरीन, नींबू का रस और पानी बराबर मात्रा में लें. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं.
आप मिश्रण को अपने रूखी त्वचा पर लगाएं. इससे कुछ मिनट के लिए धीरे से मसाज करें और फिर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. इसे ताजे पानी से धो लें. प्राकृतिक रूप से मुलायम त्वचा के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं.

नींबू और पपीते का फेस पैक निखरी त्वचा के लिए

एक ताजे पपीते से कुछ क्यूब्स काट लें और पपीते का गूदा तैयार करने के लिए इन्हें ब्लेंड करें. इसमें एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं और एक साथ मिलाएं. अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके मिश्रण को पूरे चेहरे पर 2-3 मिनट के लिए गोलाकार मोशन में धीरे से मसाज करें. इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. इस स्किन लाइटनिंग फेस पैक को सप्ताह में दो या तीन बार दोबारा लगाएं.

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म