Home » सर्दी में गाजर खाना सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी होता है लाभकारी

सर्दी में गाजर खाना सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी होता है लाभकारी

ठंड के मौसम में हर घर में गाजर की सब्जी तो बनती है ही। स्वाद और पोषण से युक्त गाजर जहां एक ओर भोजन की थाली को पूरा करने का काम करती है, वहीं दूसरी ओर यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। गाजर की मदद से कई तरह के फेस पैक्स बनाकर स्किन पर अप्लाई किया जा सकता है और एक बेदाग व खूबसूरत त्वचा पाई जा सकती है−

गाजर व पपीता
यह पैक स्किन की रंगत निखारने में मददगार होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए गाजर, पपीता व दूध लेकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद से फेस वॉश करें।
गाजर और शहद
गाजर को शहद के साथ मिक्स करके अप्लाई करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले गाजर का रस निकालें। अब दो चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। करीबन 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरा साफ करें।

गाजर व अंडा
यह पैक एक बेहतरीन एंटी−एजिंग मास्क साबित हो सकता है। इसके लिए एक टेबलस्पून गाजर का रस लेकर उसमें एक टेबलस्पून एगव्हाइट, एक टेबलस्पून दही व एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेंटते हुए मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। करीबन 25 मिनट बाद स्किन को गुनगुने पानी से साफ करें।
गाजर व मिल्क पाउडर
स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए गाजर की मदद से फेस स्क्रबर भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए पहले गाजर को कद्दूकस करें। इसके बाद इसमें मिल्क पाउडर व चीनी मिलाएं। अब इन्हें मिक्स करके चेहरे पर लगाते हुए हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। आप इस होममेड स्क्रबर का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार आसानी से कर सकती हैं।

गाजर व दालचीनी
अगर किसी महिला को एक्ने व पिंपल्स की समस्या है तो उसे इस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा-सा गाजर का रस लेकर उसमें एक टीस्पून शहद और दो चुटकी दालचीनी का पाउडर डालकर मिक्स करें। अब चेहरे को पहले साफ करें और फिर इस पैक को इस्तेमाल करें। करीबन 20 मिनट बाद चेहरा वॉश करें। कुछ दिनों तक लगातार इस पैक का इस्तेमाल करने के बाद पिंपल्स गायब होते दिखने लगेंगे।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म